अब 75 का सिक्का.. : नई संसद भवन के उद्घाटन के दौरान PM मोदी जारी करेंगे नया COIN ...

Edited By:  |
After Rs 2000 pink note is over, PM Modi will issue Rs 75 coin After Rs 2000 pink note is over, PM Modi will issue Rs 75 coin

DELHI:-केन्द्र की मोदी सरकार ने 2 हजार की गुलाबी नोट को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है..वहीं अब पहली बार 75 रूपया का सिक्का लोगों के हाथों में आने वाला है.इस 75 रूपये के सिक्के को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर जारी करने वाले हैं.



75 रूपये का सिक्का दूसरे अन्य सिक्कों से थोड़ा अलग टाइप का है,मिली जानकारी के अनुसार इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा,जिसमें 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का मिश्रण होगा. इसके साथ 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु होंगे.इस नए सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपये लिखा होगा. इसके अलावा दाएं व बाएं हिन्दी और अंग्रेजी में भारत लिखा होगा.


वहीं सिक्के के दूसरे हिस्से में नए संसद भवन का चित्र होगा, जिसके ऊपर हिन्दी में और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा होगा. संसद के चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 अंकित होगा.इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में ढाला जा रहा है और पीएम मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान इसे जारी करेंगे.


बतातें चेलं कि नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर देश की राजनीति गर्म है.विपक्ष की 19 राजनीतिक पार्टियों ने संसद के उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की है.इन विपक्षी दलों की मानें तो देश की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति संसद की प्रधान होती हैं.इसलिए राष्ट्रपति को नी संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए..केन्द्र की मोदी सरकार राष्ट्रपति को उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं करके देश की प्रथम नागरिक का अपमान किया है.वहीं सत्ताधीर बीजेपी ने ने संसद भवन के निर्माण को देश के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है और इसके उद्घाटन के अवसर पर राजनीति नहीं करने की अपील की है.देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है और उन्हें उम्मीद है कि सभी दल राजनीति से ऊपर उठकर इस समारोह में शामिल होंगे.

वहीं दूसरी ओर एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में देश की सुप्रीम कोर्ट ने संसद के उद्घाटन समारोह के खिलाफ दायर जनहित याचिका को खरिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के जज ने कहा कि हम जानते हैं कि ये याचिका क्यों दाखिल हुई है....और इस इस याचिका के पीछे किसका हित है.ऐसी याचिका को देखना सुप्रीम कोर्ट का काम नहीं है....

गौरतलब है कि जो नया संसद भवन बनया गया है वह तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है. नए संसद भवन की लोकसभा में 888 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है. वहीं नई राज्‍यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है. नए संसद भवन को बनाने में भारतीय परंपरा के साथ-साथ आधुनिकता का ख्याल रखा गया है. इसके साथ ही पूरे परिसर को अत्याधुनिक तकनीकों से लैस किया गया है.


Copy