ACB के हत्थे चढ़ा एक और घूसखोर : 5 हजार रिश्वत लेते पंडवा थाना का ASI गिरफ्तार, भेजा गया जेल

Edited By:  |
Reported By:
 ACB ke hatthe chadha ek aur ghuskhor  ACB ke hatthe chadha ek aur ghuskhor

पलामू : एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। टीम ने पंडवा थाना में कार्यरत सहायक अवर निरीक्षक मुन्ना लाल जामुदा को 5 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है।

मामले में मिली जानकारी के अनुसार आरोपी एएसआई केस डायरी न्यायालय में समय से भेजने के एवज में 15 हजार घूस की मांग की थी और तत्काल कम से कम 5 हजार देने के बाद ही केस डायरी भेजने को तैयार था, जिसके बाद इस मामले की जानकारी पीड़ित मुन्ना प्रसाद ने एसीबी को दी और इसके आलोक में ट्रैपिंग के दौरान एएसआई को घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया और मेदिनीनगर कार्यालय लाया गया, जहां मेडिकल जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा।

वर्ष 2022 में पलामू एसीबी का यह दूसरा ट्रैप केस

एसीबी के पलामू प्रभारी ने बताया कि पंडवा थाना क्षेत्र के लामीपतरा-झरी गांव के वादी मुन्ना प्रसाद ने आवेदन देकर बताया था कि दिनांक 01.02.2022 को इनके छोटे भाई पप्पू प्रसाद गुप्ता एवं इन्हे कोयला चोरी का आरोप लगा कर पंडवा थाना में कांड संख्या 08/22 दिनांक 02.02.22 दर्ज किया गया था और इनके छोटे भाई को जेल भेज दिया गया था। इस कांड में इन्हे भी आरोपी बनाया था। दोनों भाई जमानत के लिए न्यायालय पलामू में बेल फाइल किये हैं, जिसके लिए केस अनुसंधानकर्ता से केस डायरी की मांग की गई थी। जब वादी पंडवा थाना के स.अ.नि. मुन्ना लाल जामुदा से मिला और बताया कि न्यायालय, पलामू में अग्रिम जमानत के लिए फाइल किया हूं, यदि आप समय पर मेरा केस डायरी भेज देते तो अग्रिम जमानत करा लेता और कोर्ट से डायरी की भी मांग की गई है।

जिसके बाद गिरफ्तार एएसआई ने पीड़ीत से 15 हजार रूपये की मांग की और बोला कि कम से कम तत्काल 5 हजार रूपया की व्यवस्था करके आओ, नहीं तो डायरी कोर्ट में नहीं भेजेंगे और पकड़कर जेल भेज देंगे। विनती आग्रह के बाद भी वादी की बात नहीं माने। लेकिन वादी घूस देना नहीं चाहता था। एएसआई के कार्यशैली से परेशान होकर वादी ने इस संबंध में लिखित शिकायत दर्ज करायी। आवेदन के तथ्यों के संबंध में सत्यापन किया गया तो यह सही पाया गया। धावादल बनाकर कार्रवाई के लिए पंडवा थाना भेजा गया और जैसे ही वादी से एएसआई ने घूस के 5 हजार रूपये लिए, उसे रंगेहाथ गिरफ्तार लिया।

53 दिन बाद दूसरी कार्रवाई

एसीबी पलामू ने वर्ष 2022 में 53 दिनों के बाद यह कार्रवाई की है। इससे पहले 12 जनवरी को पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड क्षेत्र से घूस लेते कनीय अभियंता एवं पंचायत सचिव (सेवक) को गिरफ्तार किया था।


Copy