अब कुत्ते बताएंगे आप COVID पॉजिटिव हैं या नहीं : खास गंध से कर रहे पहचान, बार-बार जांच कराने से मिलेगी मुक्ति

Edited By:  |
ab kutte batayenge aap covid positive hain ya nahin ab kutte batayenge aap covid positive hain ya nahin

DESK : हम सभी ने अब तक एयरपोर्ट, किसी क्राइम स्पोट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या किसी बड़े कांसर्ट में ही स्निफर डॉग को सूंघते देखा होगा। लेकिन अब कुत्ते कोविड संक्रमित लोगों को सूंघ कर ही बता देंगे कि वह कोविड पॉजिटिव है या नहीं।

बता दें की कुत्तों की किसी भी चीज को सूंघने की शक्ति औरों के मुक़ाबले काफी तेज होती है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने कुछ कुत्तों को विशेष तौर पर ट्रेंड किया है। जो संक्रमित को सूंघकर ही बताएंगे कि वह संक्रमित हैं या नहीं। अब लोगों को बार बार एंटीजन टेस्ट और RT-PCR टेस्ट करवाने छुटकारा मिल गया है।

काफी समय से पुलिस के द्वारा कुत्तों की सहायता से बमों और प्रतिबंधित दवाओं को ढूंढ निकाला जाता रहा है। कई बार हमने देखा है कि कैंसर, मधुमेह और यहां तक कि पार्किंसंस रोग जैसी गंभीर रोग को सूंघ कर पता लगाने के लिए भी कुत्तों की सहायता ली जाती रही है। 2020 में जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही थी तभी वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने कोविड-19 वायरस को सूंघने के लिए ख़ास कुत्तों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया था जिसमे अब उन्हें सफलता मिल गई है।

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता

दरअसल अमेरिकी सरकार के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि जब कभी कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो बीमार व्यक्ति का शरीर एक ख़ास तरह की वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों या VOC को छोड़ता है। जो गैस के रूप में उत्सर्जित होता रहता है।

आपको बता दें कि हर संक्रमण का एक विशिष्ट गंध होता है। इसलिए कोविड संक्रमित के अनूठे VOC के द्वारा भी ट्रेंड कुत्तों के सहायता से कोविड संक्रमित व्यक्ति की पहचान आसानी से की जा सकती है और इस काम में वैज्ञानिकों को सफलता भी मिली है।