आकांक्षी जिला प्रोग्राम : नीति आयोग की टीम ने कई योजनाओं का किया निरीक्षण

Edited By:  |
aakanchhi jila programme aakanchhi jila programme

गढ़वा: केंद्रीय निदेशक सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस,भारत सरकार-सह- केन्द्रीय प्रभारी,नीति आयोग केशव चंद्रा गढ़वा पहुंचे. केशव चंद्रा ने क्षेत्र भ्रमण कर आज आकांक्षी जिला प्रोग्राम के तहत नीति आयोग के सूचकांकों की समीक्षा की तथा उसके तहत जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण भी किया. केशव चंद्रा के द्वारा मुख्य रूप से सदर अस्पताल गढ़वा,गोविंद प्लस टू उच्च विद्यालय गढ़वा,कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र,नवादा मोड,गढ़वा,जिले के डंडा प्रखंड में जल जीवन मिशन के तहत निर्मित वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट,करुवा कला निवासी प्रगतिशील किसान बृजेश कुमार तिवारी के द्वारा की गई फूल की खेती व कृषि विभाग के तहत उन्हें देय लाभ का निरीक्षण तथा मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र जाटा का निरीक्षण किया गया और पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए गए.

केशव चंद्रा ने निरीक्षण के पश्चात जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक भी की. उन्होंने नीति आयोग से संबंधित इंडिकेटर तथा आयोग से प्राप्त राशि से स्वीकृत योजनाओं की समीक्षा की और अद्यतन स्थिति का जायजा लिया.

केशव चंद्रा ने मुख्य रूप से नीति आयोग के सूचकांकों जैसे कि स्वास्थ्य एवं पोषण,शिक्षा,कृषि,बेसिक इन्फ्राट्रक्चर व कौशल विकास संबंधी विषयों पर चर्चा की तथा इसमें सुधार को लेकर उपस्थित पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए.

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में उन्होंने विशेषकर प्रथम तिमाही में एएनसी रजिस्ट्रेशन व इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी संबंधी सूचकांक में सुधार करने का निर्देश दिया. उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से स्वास्थ्य एवं पोषण से जुड़े बिंदुओं तथा आंगनबाड़ी केंद्रों की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया.

मौके पर उपायुक्त ने बताया कि जिले में प्रखंड, पंचायत और फिर ग्राम स्तर पर मॉनिटरिंग हेतु प्लान तैयार किया गया है. जिसके माध्यम से नीति आयोग के विभिन्न सूचकांकों के तहत किए गए कार्यों पर गहनता से निगरानी रखी जाएगी. मॉनिटरिंग के आधार पर प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार उक्त क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, तथा कौशल विकास समेत अन्य से संबंधित योजनाओं को और वृहद स्तर पर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की ओर कार्य किया जाएगा.


Copy