अजब भक्त की गजब कहानी : बिहार का एक ऐसा रामभक्त, 23 सालों से चल रहा नंगे पांव, लिया है अनोखा संकल्प

Edited By:  |
Reported By:
A Ram devotee from Bihar who has been walking barefoot for 23 years A Ram devotee from Bihar who has been walking barefoot for 23 years

KISHANGANJ :बिहार का एक ऐसा राम भक्त, जो 23 सालों से नंगे पांव ही जीवन गुजार रहे हैं और रामभक्ति में लीन हैं। जी हां, 70% मुस्लिम आबादी वाले बिहार के किशनगंज जिले में एक ऐसा राम भक्त है, जो पिछले 23 वर्षों से नंगे पांव चल रहा है।


अजब भक्त की अजब कहानी

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होने जा रहा है, जिसे लेकर पूरे देश में उत्साह और उमंग का माहौल है। देश में दीपोत्सव मानने की तैयारी चल रही है। वहीं, बिहार के किशनगंज जिले में एक ऐसे राम भक्त हैं, जो बीते 23 सालों से नंगे पांव ही चल रहे हैं।


किशनगंज के खगड़ा निवासी देवदास राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए हैं। वे संघ के कार्य में दिन-रात लगे रहते हैं। आपको बता दें कि देवदास ने प्रण लिया था कि गर्मी, बरसात या फिर भीषण ठंड में नंगे पांव ही चलेंगे, जबतक अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण नहीं हो जाता।

23 सालों से चल रहा नंगे पांव

भक्त देवदास का संकल्प अब पूरा होने वाला है। देवदास से उनके संकल्प पूरा होने को लेकर जब पूछा गया तो उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि शुरुआती दौर में नंगे पांव चलने में परेशानी होती थी लेकिन उसके बाद भगवान श्रीराम की ऐसी कृपा हुई कि कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि बीते 23 साल से वे नंगे पांव चल रहे हैं और जब श्रीराम मंदिर पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा, तब वो अयोध्या पहुंचकर जूता या चप्पल धारण करेंगे।

सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर लेते हैं हिस्सा

उनके संकल्प को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष सुशांत गोप ने कहा कि देवदास सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं और अभी तक उन्होंने हजारों वृक्ष लगा चुके हैं। इसके साथ ही हजारों लोगों के शवदाह कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। फिलहाल ये गर्व की बात है कि एक ऐसा रामभक्त हम सभी के बीच मौजूद है। जबकि रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति के सदस्य राजेश दुबे ने कहा की देवदास पिछले 25 वर्षों से सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए है और नि:स्वार्थ भाव से समाज सेवा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देवदास स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, रक्तदान जैसा पुनीत कार्य कर रहे है। राजेश दुबे की माने तो हम सभी को काफी खुशी है कि अब देवदास का संकल्प पूरा होने जा रहा है। वहीं, संघ के अधिकारी, स्वयंसेवकों के साथ-साथ शहर वासी उनके इस संकल्प की सराहना करते नहीं थकते ।


Copy