ए.ई.आर.ओ. प्रशिक्षण : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में पदाधिकारियों को दिये बेहतर चुनाव प्रबंधन के टिप्स

Edited By:  |
Reported By:
a.e.r.o prashikshan a.e.r.o prashikshan

रांची : मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग के तत्वावधान में राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों से संबद्ध सभी एईआरओ के दो दिवसीय क्रमागत प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ. इस अवसर पर मौजूद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने प्रखंड स्तरीय अधिकारियों से कहा कि आगामी आम चुनाव में झारखंड में मतदान प्रतिशत को 80% से ऊपर लेकर जाना है, इसको लेकर सभी को अपने-अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने होंगे. उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए सबसे पहले जो काम करना होगा वह है मतदाता सूची को त्रुटि विहीन बनाना तथा छूटे हुए मतदाताओं का पंजीकरण करना.



उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी अपने-अपने स्तर पर यह भी प्रचारित करें कि मतदाता पंजीकरण के लिए मात्र दो शर्तें आवश्यक है व्यक्ति का भारत का नागरिक होना एवं 18 वर्ष की आयु का होना. इसलिए ध्यान रहे कि अन्य किसी प्रमाण या दस्तावेज़ के अभाव में एक भी नये मतदाता के पंजीकरण का कार्य बाधित न हो. उन्होंने कहा कि इस बात का भी प्रचार प्रसार करें कि वोटर आईडी कार्ड के अलावा भी अन्य दस्तावेज नियमानुसार निर्धारित हैं जिसे दिखाकर मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि मतदाताओं के बीच जागरूकता को लेकर सोशल मीडिया के भी सकारात्मक उपयोग को बढ़ावा देना होगा. उन्होंने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आए पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश देने के साथ-साथ उनसे फीडबैक भी लिया. इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओएसडी गीता चौबे,अवर सचिव देव दास दत्ता,उप निर्वाचन पदाधिकारी (मुख्यालय) संजय कुमार एवं निर्वाचन विभाग के पदाधिकारी उपस्थित रहे.


Copy