अब हेड गुरूजी की लगेगी क्लास! : शिक्षा विभाग में आज से नियमित समीक्षा, 80 हजार प्रधान शिक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए जुड़ेंगे.

Edited By:  |
80 thousands headmaster sahab ka class legen ias kk pathak. 80 thousands headmaster sahab ka class legen ias kk pathak.

patna:-बिहार के सरकारी स्कूलों की दशा और दिशा बेहतर करने को लेकर कई कदम उठाये जा रहें हैं.. स्कूलों के निरीक्षण एवं ऑनलाइन हाजिरी के साथ ही की अन्य कदम उठाए जा रहे हैं.इसके लिए विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक नए-नए प्रयोग कर रहें हैं और इसके लिए आदेश दारी कर रहे हैं.उपलब्ध संसाधनो के बेहतर उपयोग का प्रयास किया जा रहा है.

इस कड़ी में आज से प्रधानाध्यापक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जुड़ने वालें हैं.आज पहले दिन करीब 80 हजार प्रधानाध्यापक वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जुड़ेंगे.आज से शुरू हो रही यह व्यवस्था रोजाना होगी और हर रोज शाम चार बजे शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक होगी जिसमें अधिकारियों के साथ प्रधानाध्यापक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जुड़ेगें.


मिला जानकारी के अनुसार राज्य के सभा जिले के शिक्षा पदाधिकारी (DEO) 50-50 प्रधानाध्यापक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संवाद करेंगे.हर 50 स्कूल पर एक नोडल ऑफिसर को नियुक्त किया गया है.नोडल ऑफिसर के कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के लिए सिस्टम लगाया गया है.इसी सिस्टम के जरिए रोजोना मीटिंग होगी.


बताते चले कि राज्य के करीब 9 हजार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कीलों में समार्ट क्लास का इंतजाम है,और इसी के जरिए प्रधानाध्यापक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से जुड़ेंगें..जहां यह व्यवस्था नही है वहां भी इंतजाम किए जा रहे हैं और तत्काल वहां के प्रधानाध्यापक मोबाइल के जरिए जुड़ेगें.

इस वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए स्कूल की दिनभर की एक्टिविटी की चर्चा और समीक्षा की जाएगी..इसके साथ स्कूल के बेहतर संचालन में आ रही दिक्कतों और उसे दूर करने को लेकर चर्चा होगी.इस तरह की व्यवस्था बिहार के स्कूलों में पहली बार हो रहा है.

इस तरह का इंतजाम होने से जहां आम लोगों मे खुशी है..उन्हें लग रहा है कि राज्य के सरकारी स्कूल की व्यवस्था बेहतर होगी..वहीं अब तक लापरवाही से काम करने वाले शिक्षकों ,कर्मचारियों और प्रधानाध्यापकों के साथ विभागीय अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है..अब उनकी मनमानी और लापरवाही की निगरानी के साथ कार्रवाई भी हो रही है.