श्रद्धालुओं में उत्साह : गयाजी में गणपति को 656 प्रकार के भारतीय व्यंजन से भोग..

Edited By:  |
Reported By:
656 types of Indian dishes were offered to Lord Ganesha in Gayaji. 656 types of Indian dishes were offered to Lord Ganesha in Gayaji.

GAYA:- बिहार की धार्मिक नगरी गया में गणेश उत्सव का आयोजन किया जा रहा है.इस उत्सव के दौरान 656 प्रकार के व्यंजन से गणपति को भोग लगाया गया है.


दरअसल गया के पावरगंज मोहल्ला में चल रहे श्रीगणेश उत्सव के को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है.यहां पर 656 प्रकार के भारतीय व्यंजन गणपति बप्पा के लिए तैयार किया गया, तथा भोग लगाया गया. इस अवसर पर पूरे विधि विधान के साथ गणपति जी की पूजा-अर्चना की गई.


आयोजक देवोत्तम कुमार ने बताया कि बड़ी श्रद्धा और मेहनत से गणपति महाराज के लिए ये व्यंजन तैयार किया गया है. इसमें ड्राई फ्रूट्स, मिठाईयां, मीठे और नमकीन पकवान, स्नैक्स और तरल पदार्थ भी शामिल हैं. 656 व्यंजन पूरी तरह भारतीय परंपरागत हैं और इन्हें तैयार करने में शुद्धता का पूरा ख्याल रखा गया हैं. उन्होंने बताया कि गया के पावरगंज मोहल्ला में पिछले सात वर्षों से गणपति महोत्सव मनाया जाता है. प्रथम वर्ष 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया था, उसके बाद हर साल एक सौ व्यंजन बढ़ाया जा रहा है. मान्यता है कि साल में 365 दिन के अनुसार गणपति बप्पा का भोग लगाया जा रहा है. गणेश महोत्सव में शामिल होने के लिए दूर-दराज से लोग आ रहे हैं. खासकर महिलाओं और बच्चों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है.



Copy