योजनाओं के प्रति जागरूक होने का संदेश : राज्यपाल ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय, हुटपा में बच्चों से किया संवाद, MDM के संदर्भ में ली जानकारी

Edited By:  |
Reported By:
yojnaon ke prati jaagruk hone ka sandesh yojnaon ke prati jaagruk hone ka sandesh

हजारीबाग : राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने आज बीएसएफ मेरू कैम्प, हजारीबाग में आयोजित 'दीक्षांत परेड समारोह' में भाग लेने के उपरांत हुटपा, हजारीबाग स्थित पंचायत भवन जाकर वहाँ ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया. उन्होंने सखी मंडल की महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की जानकारी प्राप्त की.

राज्यपाल ने कहा कि पति-पत्नी एक ही गाड़ी के दो पहिये होते हैं. दोनों को एक-दूसरे का साथ देना चाहिये. उन्होंने उक्त अवसर पर कहा कि सभी लोगों को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूक रहना चाहिये तथा आय का सदुपयोग करना चाहिये, आमदनी को प्राथमिकता के आधार पर ख़र्च करना चाहिये तथा नशापान जैसी बुरी आदतों से दूर रहना चाहिये. उन्होंने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों से बच्चों को शिक्षित करने हेतु विशेष ध्यान देने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी कई योजनाएं हैं. उन्होंने लोगों से लड़ाई-झगड़े से दूर रहने हेतु कहा. किसी प्रकार की विवाद हो तो मिल-बैठकर बातचीत कर समाधान निकालना चाहिए. उन्होंने कहा कि किसी योजना का लाभ प्राप्त करने में समस्या आ रही हो तो लोग जिला प्रशासन व जन-प्रतिनिधि से संपर्क स्थापित कर योजना का लाभ प्राप्त करें. इस क्रम में ग्राम के मुखिया की अहम भूमिका है.

राज्यपाल ने ग्रामीणों से झारखण्ड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन,मनरेगा,दिव्यांग पेंशन योजना,बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर योजना आदि की जानकारी प्राप्त की.

उक्त अवसर पर राज्यपाल महोदय द्वारा मनरेगा,प्रधानमंत्री आवास योजना,राशन कार्ड,वृद्धा पेंशन योजना,प्रधानमंत्री कृषि योजना,ट्राई साइकिल योजना के लाभुकों के मध्य परिसंपत्ति का वितरण किया गया. इसके उपरांत राज्यपाल राजकीय प्राथमिक विद्यालय,हुटपा,हजारीबाग जाकर बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए मध्याह्न भोजन के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की तथा बच्चों को मन लगाकर पढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया.

उन्होंने पाकशाला का निरीक्षण किया तथा वहाँ उपस्थित ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया. उक्त अवसर पर राज्यपाल ने उपायुक्त से कहा कि आवास योजनान्तर्गत जिन लाभुकों

को लाभ प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें शीघ्र ही योजना के लाभ से आच्छादित किया करें. मेहनत व समर्पण से अर्जित उपलब्धि स्थायी व सुखद होता है- राज्यपाल

इसके उपरांत राज्यपाल हजारीबाग सदर प्रखंड के नयाखाप पंचायत गये. उक्त अवसर पर उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से उज्ज्वला योजना, आवास योजना के संदर्भ में पृच्छा करते हुए कहा कि कितने लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है एवं किन्हें चाहिये? उन्होंने कहा कि जिन लाभुकों को आवास योजना का प्राप्त नहीं हुआ है, वे ग्राम सभा के माध्यम से आवेदन दें ताकि अग्रेतर कार्रवाई हो सके. उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित योजना के संदर्भ में पृच्छा की. राज्यपाल ने कौशल विकास के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की.

राज्यपाल ने कहा कि सम्पन्न होने के लिए मेहनत करना पड़ता है, सिर्फ स्वप्न से नहीं होता है. उन्होंने कहा कि सफल होने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है लेकिन सफलता निश्चित होती है. उन्होंने कहा कि परिश्रम व समर्पण से अर्जित उपलब्धि स्थायी व सुखद होता है. ईश्वर अच्छे लोगों की मदद करते हैं. उक्त अवसर पर राज्यपाल द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभुकों के मध्य परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. वे वहाँ उपस्थित स्कूली बच्चों से भी मिले तथा उन्हें पढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया.


Copy