वर्ल्ड क्लास होगा बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन : रेलवे अधिकारियों ने किया निरीक्षण, जानें कब तक होगा तैयार

Edited By:  |
Reported By:
world class hoga bapudham motihari railway station world class hoga bapudham motihari railway station

मोतिहारी : देश के पांच महत्वपूर्ण स्थानों में रेलवे ने बापूधाम मोतिहारी को शामिल किया है। जहां बहूमंजिले प्लेटफार्म भवन को बनाने की तैयारी में रेलवे जुटा है। स्टेशन पर प्लेटफार्मों की लम्बाई 80 मीटर किया जायेगा। जिसके लिए केन्द्र सरकार ने करीब दो सौ करोड रुपये का आवंटन किया है। देश के पांच रेलवे स्टेशनों में बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। कार्यों के शुभारम्भ के लिए पूर्वी चम्पारण के सांसद पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों के साथ रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया है। निरीक्षण में यात्रियों को परेशानी नहीं हो और निर्बाध गति से रेल का परिचालन जारी रहे इस मुद्दे पर विचार किया गया।


सांसद राधामोहन सिंह के साथ हाजीपुर रेल जोन के चीफ इंजीनियर के नेतृत्व में इंजीनियरों की बडी टीम में निरीक्षण किया है। निरीक्षण के बाद घन्टों चली मंथन बैठक के बाद पूर्वी चम्पारण के सांसद पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि बापूधाम मोतिहारी के रेलवे स्टेशन को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाना है जिसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने दो सौ करोड रुपये का आवंटन किया है। निर्माण कार्य के पहले चरण का काम शुरु हो गया है। निर्माण के लिए टेंडर निकाले गये है। टेन्डर के बाद जून महिने के बाद निर्माण कार्य शुरु किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन भवन चार मंजिला होगा। जिसमें यात्रियों की पूरी सुविधा मौजूद रहेगें। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य से यात्रियों और स्टेशन पर आने जाने वालों को परेशानियों का सामना नहीं करना पडा इसके लिए स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया गया है। स्टेशन के आवश्यक कार्यों के कार्यालयों को अस्थायी तौर पर दूसरे भवन में स्फिट करने की प्रक्रिया शुरु करने के लिए विचार विमर्श किया गया है।

वहीं इस मौके पर मौजूद हाजीपुर रेल जोन के चीफ इंजीनियर दिनेश कुमार ने कहा कि चार मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण किया जायेगा। जो हवाई अड्डा की तरह होगा। जहां सभी यात्रियों की सुविधा का ख्याल रख कर बनाया जाना है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने दो सौ करोड रुपये का आवंटन किया है। निर्माण कार्य 27 महिनों में पूरा कारया जायेगा। जो जुलाई महिने से शुरु होगा।


Copy