यूपी का परिणाम, बिहार में घमासान ! : फिर आएंगे योगी या अखिलेश बनाएंगे सरकार? नतीजे यूपी के, बिहार में बदलेगी सियासी बयार?

Edited By:  |
Reported By:
will-up-election-result-affect-on-bihar-manjhi-says-action-got-reaction will-up-election-result-affect-on-bihar-manjhi-says-action-got-reaction

बस चंद पलों का इंतजार है...और देश के 5 राज्यों के नतीजे सामने होंगे। पिछले 3 महीने से दावों और वादों की परीक्षा में जनता ने किसे फेल किया, किसे पास। ये पता चलेगा। लेकिन इन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा नजरें किसी राज्य के नतीजे पर टिकी हैं, तो वो है यूपी। जिस लखनऊ को दिल्ली पहुंचने का रास्ता बताया जाता है, नज़रें इस बात पर टिकी हैं कि उस लखनऊ में एक बार फिर से भगवा लहराते हुए योगी आएंगे या अखिलेश यादव अपनी सरकार बनाएंगे। हालांकि नतीजों से पहले अलग-अलग न्यूज़ चैनल्स और एजेंसियों के एक्जिट पोल में योगी की सरकार बनते हुए दिखाया गया है। लेकिन अंतिम नतीजों का इंतजार सभी को है। लेकिन परिणाम भले ही लखनऊ के आए लेकिन लखनऊ से 500 किलोमीटर दूर बिहार की राजधानी पटना में नतीजों को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। यूपी में किसकी सरकार बनेगी, इसे लेकर सबके अपने-अपने दावे हैं। बीजेपी और मांझी का दावा है फिर से भगवा झंडा लहराएगा तो विरोधी योगी सरकार नहीं बनने की भविष्यवाणी कर रहे हैं। नतीजे भले ही यूपी चुनाव के आएंगे, लेकिन नतीजों से पहले ही बिहार के सियासी गलियारे में वार-पलटवार का दौर चरम पर है। राष्ट्रवाद बनाम सेक्युलरिजम की बहस छिड़ी है। वहीं यूपी चुनाव के नतीजों पर नज़रें एनडीए खेमे की भी टिकी हैं, क्योंकि बिहार एनडीए में बीजेपी के साथ खड़े होने वाले जेडीयू और मुकेश सहनी कीVIP ने यूपी चुनाव में अपने दम पर चुनाव लड़ा और कई सीटों पर बीजेपी के वोटबैंक में सेंध लगाने की पूरी कोशिश की। यूपी चुनाव में एनडीए के घटक दल जेडीयू ने26 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। जबकि बिहार में मंत्री मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी55 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारकर भाजपा के गणित बिगाड़ने की कोशिश की थी। ऐसे में बीजेपी की जीत का असर बिहार एनडीए में भी दिखना तय माना जा रहा है। शायद यही वजह है कि नतीजों में जेडीयू और मुकेश सहनी के प्रदर्शन को लेकर तंज कस रहे हैं।

सवाल ये भी कि क्या यूपी चुनाव के नतीजों का असर बिहार की सियासत पर भी पड़ेगा। क्या बिहार में भी यूपी चुनाव के नतीजों का साइड इफेक्ट दिखेगा? क्या बिहार में भी यूपी के नतीजों के कारण सियासी बदलाव होगा। सवाल के जवाब में मांझी इंकार नहीं करते हैं, बल्कि कहते हैं हर एक्शन का रिएक्शन तो होगा ही। असर आरजेडी और कांग्रेस खेमे में भी हो सकता है। तेजस्वी को उम्मीद है अखिलेश आएंगे और अखिलेश के आने के बाद उनका हौसला बढ़ेगा। वहीं विरोधी खेमे को बीजेपी के खिलाफ लामबंद करने की कोशिश को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगा। देखना होगा 10 मार्च को आने वाले यूपी के नतीजों का बिहार पर कितना असर पड़ता है, लेकिन यूपी के परिणाम पर बिहार में सियासी घमासान तय है।


Copy