वैशाली की बेटी ने किया कमाल : UPSC में हासिल किया 71वां स्थान, कोचिंग बिना ही पाई सफलता

Edited By:  |
Reported By:
vaishali ki beti ne kiya kamal vaishali ki beti ne kiya kamal

वैशाली : जीवन में कुछ पाने की चाह के साथ की गई कड़ी मेहनत अक्सर रंग ले ही आती है। ऐसी ही चाह रखने वाली मध्य प्रदेश के अनूपपुर की रहने वाली श्रेया श्री की कहानी का आज हम जिक्र करेंगे, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में 71वां स्थान हासिल किया है। यह स्थान उन्होंने बिना किसी कोचिंग गए अपने दूसरे प्रयास में प्राप्त किया है।

मामला हाजीपुर के सुल्तानपुर पंचायत का है जहां एक बेटी ने अपने मेहनत और मजबूत इच्छाशक्ति से जिले और राज्य को गौरवान्वित किया है। श्रेया श्री ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2021 के फाइनल रिजल्ट 71 वा स्थान हासिल किया है। इसके बाद घर जश्न का माहौल बन गया है आसपास के लोग लगातार बधाई देने श्रेया श्री के घर पहुंचने लगे हैं। घर पर मौजूद श्रेया के दादा कृष्णा चौधरी, दादी शकुंतला चौधरी और चाचा मुकेश चौधरी लोगों का मुंह मीठा कर स्वागत कर रहे हैं। श्रेया के यूपीएससी में सेलेक्शन से पूरा इलाका उत्साहित है।

श्रेया के पिता दिनेश चौधरी बैंक कर्मी है. वह अपनी पत्नी संगीता चौधरी के साथ मध्य प्रदेश के अनूपपुर में रहते हैं। श्रेया का छोटा भाई गौरव इंजीनियरिंग कर रहा है। श्रेया की दादी शकुंतला चौधरी बताते हैं कि श्रेया जब भी गांव आती है तब अपने पढ़ाई पर ही ज्यादा ध्यान देती है। कई बार देर रात तक पढ़ाई करते रहने पर उन्होंने टोका भी तो श्रेया ने जवाब दिया था कि उसे अपने लक्ष्य को पूरा करना है। जिसके लिए वह दिन रात मेहनत करती है। प्रिया के चाचा मुकेश चौधरी ने बताया कि उसकी ज्यादातर शिक्षा नासिक में हुई है। इसके बाद यूपीएससी की तैयारी के लिए वह 1 वर्षों से दिल्ली में रह रही थी।

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित कर दिया है। पहले चार स्थानों पर महिलाओं का कब्जा रहा। श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रहीं, जबकि अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया, चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा हैं। आयोग ने बताया कि 508 पुरुष और 177 महिलाओं समेत कुल 685 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए और आयोग ने विभिन्न केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए उनके नामों की अनुशंसा की है। यूपीएससी की लिखित (मुख्य) परीक्षा का आयोजन जनवरी, 2022 में किया गया था और साक्षात्कार अप्रैल-मई में आयोजित किए गए थे। 80 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अंतिम है जबकि एक उम्मीदवार का परिणाम रोक दिया गया है।


Copy