यूपी का परिणाम, बिहार में जय श्रीराम : यूपी में फिर एक बार, योगी की सरकार, यूपी में भगवावाद, बिहार में शंखनाद

Edited By:  |
Reported By:
up-election-results-will-impact-on-bihar-in-bihar-bjp-mla-chants-jai-shree-ram-in-assembly up-election-results-will-impact-on-bihar-in-bihar-bjp-mla-chants-jai-shree-ram-in-assembly

पटना से 500 किलोमीटर की दूरी पर लखनऊ में एक बार फिर से भगववाद की लहर है। योगी ही योगी फिर से नज़र आ रहे हैं। प्रचंड बहुमत से फिर से योगी की सरकार बनने जा रही है। बीजेपी का जश्न लखनऊ समेत पूरे देश में है, लेकिन जश्न का असर लखनऊ से 500 किलोमीटर दूर पटना में दिखा वो भी बिहार विधानसभा के परिसर में। यूपी का परिणाम बीजेपी के पक्ष में आया, तो बिहार विधानसभा के परिसर में कुछ इस अंदाज में जय श्रीराम के नारे लगने लगे। यूपी में भगवावाद का झंडा फिर से बुलंद हुआ, तो बिहार विधानसभा परिसर में कुछ इस अंदाज में बीजेपी नेताओं ने शंखनाद किया। इस दौरान बीजेपी नेताओं ने रंग गुलाल लगाकर खूब होली खेली और मिठाईयां बांटी और ऐलान कर दिया कि अब राष्ट्रवाद का अभियान और तेज गति से बढ़ेगा। हालांकि इस जश्न से बीजेपी के सहयोगी पार्टी दूर रहे। जबकि जेडीयू और मुकेश सहनी की पार्टी VIP भी यूपी चुनाव में अपने दम पर लड़ी थी। यूपी चुनाव में एनडीए के घटक दल जेडीयू ने 26 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। जबकि बिहार में मंत्री मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 55 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारकर भाजपा के गणित बिगाड़ने की कोशिश की थी। ऐसे में बीजेपी की जीत का असर बिहार एनडीए में भी दिखना तय माना जा रहा है।

यूपी में जीत के बाद विधानसभा परिसर में विधायक शंख बजाते हुए

इस असर को आप बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल के इस बयान में महसूस कर सकते हैं, जिसमें वो मुकेश सहनी को मंत्री पद से हटाने की मांग कर रहे हैं।वहीं यूपी में कांग्रेस और विपक्ष की हार पर विरोधी अब ईवीएम में खेल का रोना रो रहे हैं।

सवाल है कि कि क्या यूपी चुनाव में बीजेपी की जीत का असर बिहार की सियासत पर भी पड़ेगा। क्या बिहार में भी यूपी चुनाव के नतीजों का साइड इफेक्ट दिखेगा? क्या बिहार में भी यूपी के नतीजों के कारण सियासी बदलाव होगा। सवाल के जवाब में मांझी एक दिन पहले ही कह चुके हैं एक्शन का रिएक्शन होगा।मतलब साफ है यूपी समेत 4 राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत के बाद बीजेपी के उत्साह और जश्न की ये तस्वीरें बताने के लिए काफी है कि बिहार में अब तक अपने दम पर बीजेपी भले ही सरकार नहीं बना पाई हो, लेकिन पड़ोसी राज्य यूपी ने बिहार में भी उम्मीद जगाई है। वहीं यूपी में जोर लगाने वाले मुकेश सहनी को अब बीजेपी के रहमोकरम पर रहना पड़ेगा। वहीं बीजेपी अब बिहार में और मजबूत करने की कोशिश तेज करेगी। दूसरी तरफविरोधी खेमे को बीजेपी के खिलाफ लामबंद करने की कोशिश पर पानी फिर सकता है। कुल मिलाकर आने वाले दिनो में यूपी के परिणाम पर बिहार में सियासी घमासान तय है।


Copy