Good News : महावीर मंदिर के अस्पतालों में इस साल खर्च होंगे 22 करोड़ रुपये, गरीब मरीजों का होगा इलाज

Edited By:  |
Reported By:
 This year Rs 22 crore will be spent on Mahavir Temple hospitals.  This year Rs 22 crore will be spent on Mahavir Temple hospitals.

पटना : महावीर वात्सल्य अस्पताल में शुक्रवार को आयोजित एक समारोह में बैंक ऑफ बड़ौदा ने 35 व्हील चेयर डोनेट किया। बैंक ऑफ बड़ौदा के पटना अंचल प्रमुख चन्द्रमणि त्रिपाठी ने महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल को औपचारिक रूप से व्हील चेयर सौंपा। ये व्हील चेयर महावीर मन्दिर न्यास के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों द्वारा उपयोग में लाए जाएंगे। इस अवसर पर आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में महावीर मन्दिर के अस्पतालों में गरीब मरीजों के इलाज पर 22 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह खर्च महावीर मन्दिर न्यास वहन करेगा। इस राशि से गरीब मरीजों के इलाज में रियायत या विशेष छूट दी जाएगी। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मन्दिर न्यास द्वारा पटना के फुलवारीशरीफ में महावीर कैंसर संस्थान की स्थापना तब की गयी थी जब बिहार और झारखंड दो अलग राज्य नहीं थे। अविभाजित बिहार का पहला कैंसर अस्पताल था महावीर कैंसर संस्थान। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर कैंसर संस्थान में 18 साल तक के कैंसर मरीजों का निःशुल्क इलाज किया जाता है। कैंसर मरीजों को एक यूनिट ब्लड मात्र 100 रुपये के प्रोसेसिंग शुल्क पर दिया जाता है। महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित अस्पतालों में भर्ती मरीजों को निःशुल्क भोजन दिया जाता है।

इस अवसर पर बैंक ऑफ बड़ौदा के पटना अंचल प्रमुख चन्द्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित अस्पताल मानव सेवा के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। यहाँ मरीजों का इलाज सेवा भाव से किया जाता है। यह अनुकरणीय है। इस अवसर पर बैंक के उप महाप्रबंधक विजय कुमार झा ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा का 117 वां स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा की लगभग 300 शाखाओं की ओर से सामाजिक दायित्व के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। अपने संबोधन में उप महाप्रबंधक ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों का स्वागत महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक एवं सेवानिवृत अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अशोक कुमार सिंह ने किया। मंच संचालन विवेक विकास और शिल्पा मिश्रा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन महावीर वात्सल्य अस्पताल के मुख्य समन्वयक डाॅ प्रभात कुमार ने किया। इस अवसर पर आचार्य किशोर कुणाल ने बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारियों को विराट रामायण मन्दिर की प्रतिकृति भेंट की। कार्यक्रम में प्रसिद्ध समाजसेवी एम पी जैन, डॉ बिनय रंजन के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा के पदाधिकारी संजय कुमार राय, अमरेश कुमार, मनीष कुमार, चंदन चन्द्राकर आदि मौजूद थे।