इस युवक को गजब का शौक है ! : मुजफ्फरपुर के इस शख्स की सांपों से है दोस्ती, विदेश की नौकरी छोड़ सांप पकड़ने का कर रहा काम

Edited By:  |
Reported By:
This person from Muzaffarpur is friends with snakes This person from Muzaffarpur is friends with snakes

मुजफ्फरपुर : सांप का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के होश उड़ जाते हैं. उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं, यहां तक लोगों की सिट्टी-पिट्टी भी गुम हो जाती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सांपों से नहीं डरते. बल्कि वो उन्हें आसानी से पकड़ लेते हैं. जैसे मानों सांपों से उनकी दोस्ती सी हो गई हो. उन्हें पता होता है कि सांप को कैसे कंट्रोल करना है. कई लोग सांप को उसके फन से पकड़ते हैं लेकिन यह खतरनाक हो सकता है. बात हम करेंगे मुजफ्फरपुर के राजा की जिसने विदेश की नौकरी छोड़कर पिछले 17 साल से मुफ्त लोगों की मुफ्त सेवा कर रहे हैं. विषैले से विषैले सांप को खिलौने की तरह पकड़ लेता है. जिसकी लोग सराहना भी व्यक्त करते हैं इसके साथ अपने आपको सुरक्षित महसूस करते हैं।

बताया जा रहा है मोहम्मद राजा जो औराई के भलुरा पंचायत के रहने वाले हैं, उनकी पैदाइश महाराष्ट्र में हुई. 16 साल की उम्र में सांप पकड़ने का जुनून चढ़ गया. वह सांप पकड़ने की कला सिखने लगा. उस बीच विदेश जाने का मौका मिला. वहां अवाजा कंसन्ट्रेशन कंपनी में इलिस्ट्रिशियन पद पर कार्य करने लगा. लेकिन मन के अंदर में विदेश में नौकरी नहीं भा रहा था. 2 साल नौकरी के बाद वह अपने पैतृक गांव पहुंचे. वहां पर अपने कला से लोगों की मदद करने लगा. इसके बाद बिहार के अलावा नेपाल से भी सांप पकड़ने डिमांड होने लगी. इसके साथ उन्होंने लोगों के बीच एक अच्छा संदेश दिया है. सांप काटने के दौरान झांड़-फुक में समय व्यर्थ ना करें. ढ़ाई घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचें आपकी जान बच सकती है.