मकर संक्रांति को लेकर तिलकुट का बाजार सजा : तिल की सोंधि खुशबू से सुगंधित हुआ बाजार

Edited By:  |
Reported By:
The market became fragrant with the sweet fragrance of sesame seeds The market became fragrant with the sweet fragrance of sesame seeds

खलारी:- खलारी कोयलांचल क्षेत्र और आसपास के ग्रामीण इलाकों में मकर संक्रांति को लेकर तिलकुट का बाजार पूरी तरह से सजने लगा है। नए साल 2024 के शुरू होने के साथ ही तिलकुट की सौंधी खुशबू से महकने लगा है खलारी कोयलांचल क्षेत्र में। खलारी कोयलांचल क्षेत्र में जगह-जगह पर तिलकुट कूटने का कार्य कारीगर के द्वारा तेजी से किया जा रहा है, चीनी और गुड़ की चासनी तैयार करके कारीगर के द्वारा तिलकुट तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है।




कारीगर के द्वारा गुड का तिलकुट, चीनी का तिलकुट और खोवा का तिलकुट बनाने का कार्य भी अलग-अलग रूप से किया जा रहा है। खलारी कोयलांचल क्षेत्र के बाजारों पर तिलकुट 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक का तिलकुट बेचा जा रहा है। तिलकुट कूटने वाले दुकानदार दीवानी साव ने बताया कि तिलकुट तैयार करने में हम कारीगरों को काफी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन मेहनत के हिसाब से तिलकुट की कीमत बाजारों में नहीं मिलती है, उसके बावजूद भी हम लोग मकर संक्रांति के पर्व से पहले ही तिलकुट बनाने के कार्य में जुट जाते हैं।


Copy