बिहार के स्कूलों में पौधरोपण कार्यक्रम : दरभंगा के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों ने किया प्लांटेशन, छात्रों को भी किया प्रेरित

Edited By:  |
 Teachers planted saplings in the upgraded secondary school of Darbhanga  Teachers planted saplings in the upgraded secondary school of Darbhanga

DARBHANGA :पर्यावरण और जीवन का अटूट संबंध है। पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधे जरूरी हैं। ये हमें जीवन के लिए ऑक्सीजन के साथ-साथ खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं। पेड़-पौधों की वजह से ही पर्यावरण संतुलित रहता है लिहाजा धरा को हरा-भरा करने और जीवन को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर पौधरोपण की जरूरत है, इसके लिए जनांदोलन की जरूरत है।

बिहार के स्कूलों में प्लांटेशन कार्यक्रम

फिलहाल सरकार के साथ-साथ आमलोग भी इस तरफ ध्यान देने लगे हैं। स्कूलों में भी नौनिहालों को पौधरोपण के लिए प्रेरित किया जा रहा है और इसकी महत्ता बतायी जा रही है। इसी कड़ी में दरभंगा के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय तुमौल अलीनगर में पौधरोपण किया गया।

सीनियर टीचर वनिता झा ने किया पौधरोपण

इस मौके पर स्कूल की सीनियर टीचर वनिता झा ने पौधरोपण किया और इसकी महत्ता को छात्रों को समझाया और प्रेरित किया। उन्होंने अपने खर्च से दिवंगत सास त्रिभुवनी देवी और ससुर बुचाई झा के नाम पर पांच फलदार पौधे भी लगाए। इसमें आम, कटहल और नारियल के पौधे शामिल थे।

प्रिंसिपल ने भी किया प्लांटेशन

इस दौरान स्कूल के प्रिंसिपल गोविंद ठाकुर भी मौजूद थे। उन्होंने भी विद्यालय में प्लांटेशन किया। आपको बता दें कि इन दिनों विद्यालयों में बड़े पैमाने पर पौधरोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान मौके पर प्रधानाध्यापक गोविंद ठाकुर, सहायक शिक्षक परमेश्वर मंडल, मुरारी लाल शर्मा, नवल किशोर मंडल, अरविंद कुमार, क्षमा कुमारी, अर्चना कुमारी, सुनील कुमार झा, खुशवंत शर्मा और मनोज कुमार साहू भी मौजूद थे।