स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 'गया' : स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में गया शहर को बिहार में पहला स्थान...डिप्टी मेयर व नगर आयुक्त ने केक काटकर दी बधाई

Edited By:  |
swaksha sarvekshan 2021  me gaya ko pehla sthan swaksha sarvekshan 2021  me gaya ko pehla sthan

गया: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत बिहार के गया शहर बिहार में पहला स्थान मिला है। हालांकि देश के स्तर पर गया की रैकिंग 208 है। इससे निगम कर्मियों व जनप्रतिनिधियों में खुशी का माहौल है। इसे लेकर शनिवार को गया नगर निगम के सभागार में मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव, नगर आयुक्त सावन कुमार सहित अन्य अधिकारियों एवं वार्ड पार्षदों के द्वारा केक काटकर एक दूसरे को बधाई दी गई। साथ ही एक दूसरे को मिठाई खिलाई और बांटी।

इस मौके पर मेयर वीरेंद्र कुमार ने कहा कि यह गर्व कि बात है स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में गया शहर को बिहार में पहला अंक मिला है। यह अव्वल स्थान जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों, कर्मचारियों के साथ-साथ आम नागरिकों का सहयोग से प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से स्वच्छता रैंकिंग के लिए 16 बिंदुओं पर काम किया गया। हर घर शौचालय, कचरे का निष्पादन, सार्वजनिक शौचालय सहित अन्य कार्य गंभीरता पूर्वक किए गए। जिसका यह रिजल्ट है।

वहीं डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि भारत सरकार के स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत देश के लगभग 4320 शहरों का सर्वेक्षण कराया गया था। जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर गया को 208 रैंक मिला। जबकि पूरे बिहार में गया शहर को पहला स्थान मिला है। इससे हमलोगों की हौसला अफजाई हुई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष गया शहर को सबसे अंतिम पायदान पर रखा गया था। लेकिन इस बार वर्ष 2021 में बिहार में गया शहर को पहला स्थान मिलने पर हम लोग काफी गौरवान्वित हुए हैं। इसके लिए निगम के अधिकारी, सफाई कर्मी व जनप्रतिनिधियों के साथ साथ जो लोग भी जुड़े हुए हैं वे धन्यवाद के पात्र हैं। उनके कारण ही गया को पहला स्थान मिला है।

उन्होंने कहा कि गया निगम निगम के द्वारा साफ सफाई के क्षेत्र में व्यापक कार्य किए जा रहे हैं। कचरा निष्पादन को लेकर डंपिंग यार्ड में प्लांट का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। पर्यावरण और एनजीटी के मानक के अनुसार कचरा निष्पादन प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है। जो बहुत जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके अलावा घर-घर से कचरा उठाओ को लेकर क्यूआर कोड भी जारी किया गया है।

बहुत जल्दी क्यूआर कोड एवं जीपीएस के तहत कचरे को घर से उठाकर डंपिंग यार्ड तक ले जाया जाएगा और वैज्ञानिक पद्धति से कचरे से खाद बनाने की का भी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर वासियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले इसके लिए नगर निगम कटिबद्ध है। आने वाले समय में भी हम लोग राष्ट्रीय स्तर पर एक से 25 अंक के बीच में स्थान रखेंगे। यह आगे भी बरकरार रहेगा, इसके लिए हम लोग दृढ़ संकल्पित हैं। वहीं नगर आयुक्त सावन कुमार ने कहा कि सफाईकर्मियों के प्रयास से स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में बिहार में पहला स्थान मिला है।

इस मौके पर पार्षद स्वीटी कुमारी, धर्मेंद्र कुमार, ओम प्रकाश सिंह, गजेंद्र सिंह, दीपक चंद्रवंशी, जितेंद कुमार सहित अन्य मौजूद थे।


Copy