स्वच्छता रैंकिंग में आगे रहेगा पटना : लोकगायिका ने गीतों से जगाई जागरूकता, पटनावासियों से की खास अपील

Edited By:  |
swachchata ranking me aage rahega patna swachchata ranking me aage rahega patna

पटना : पटना के काली घाट पर स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मौके पर मौजूद वरिष्ठ साहित्यकार डॉ शिवनारायण ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घर साफ हो और शहर गंदा तो शहर के सारे नागरिक गंदे ही कहे जाएंगे। इसीलिए हम सबको मिलकर अपने शहर को भी साफ़ और स्वच्छ रखना है। वहीँ लोक गायिका और पटना नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण की ब्रांड एंबेसडर डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने भी गीतों के माध्यम से स्वच्छता का अलख जगाया।


स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मौके पर मौजूद लोगों से अपील की गई कि स्वच्छता पर बल देने के साथ-साथ स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में भी भाग लें ताकि पटना की स्वच्छता रैंकिंग बेहतर हो सके। कार्यक्रम के प्रारंभ में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ शिवनारायण, लेखक अंशुमन सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ शिवनारायण, लेखक अंशुमन सहित अनेक लोग उपस्थित रहे। स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना वासियों को भाग लेने की अपील करते हुए डॉक्टर शिवनारायण ने कहा कि स्वच्छता के पास ही देवत्व का वास है। जिस तरह स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है उसी तरह स्वच्छ शहर में स्वच्छ नागरिक रहते हैं। घर साफ हो और शहर गंदा तो शहर के सारे नागरिक गंदे ही कहे जाएंगे।

वहीँ लोक गायिका और पटना नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण की ब्रांड एंबेसडर डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गीतों के माध्यम से स्वच्छता का अलख जगाया। उन्होंने कहा कि हमें सूखा और गीला कचरा को अलग-अलग घर पर ही कर लेना चाहिए और फिर सुबह जो स्वच्छता वाहन घर घर के पास से गुजरता है उसे सौंप देना चाहिए । लोक गायिका नीतू नवगीत ने सबसे बड़ा है गहना साफ रहना ओ भैया साफ रहना, उत्तम दवा है सफाई बापू का कहना और घर घर अलख जगायेंगे स्वच्छ भारत बनेगा जैसे गीत गाए।


नीतू नवगीत ने कहा कि शहर का हर बाशिंदा स्वच्छता का सिपाही है । कहीं से भी यदि कोई एक कड़ी टूट गई तो समझ है स्वच्छता का राज समाप्त हो गया। पटना नगर निगम द्वारा आयोजित इस गीत गीत संगीत संध्या में युवाओं ने भी खुलकर भागीदारी निभाई और शहर को साफ सुथरा रखने का संकल्प लिया। नीतू नवगीत ने पटना बा हमार, चलीं भईया इनका चमकावे गीत के माध्यम से भी सबको स्वच्छता का पाठ पढ़ाया । कार्यक्रम में राकेश कुमार ने हरमोनियम पर, प्रिंस कुमार ने पैड पर, बैंजो पर अशोक कुमार और ढोलक पर अनिरुद्ध कुमार ने लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत के साथ संगत किया। नीतू नवगीत ने गंगा मां से जुड़े लोकगीतों के प्रस्तुति के माध्यम से गंगा नदी को भी साफ सुथरा रखने की अपील की।


Copy