सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम : राज्य में प्रथम चरण के मतदान की तैयारी पूरी, 21 जिलों के 72 प्रखंडों में होना है चुनाव

Edited By:  |
Reported By:
surakchha ke pukhta intajam surakchha ke pukhta intajam

रांची: सूबे में प्रथम चरण के मतदान की तैयारी पूरी हो गई है. मतदानकर्मी को जिला मुख्यालयों से कलस्टर की ओर रवाना कर दिया गया है. वहीं शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव हो इसको लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. प्रथम चरण के पंचायत चुनाव में राज्य के 24 में से 21 जिलों के 72 प्रखंडों में चुनाव होना है जिसमें 146 जिला परिषद सदस्य, 1405 पंचायत समिति सदस्य, 1170 मुखिया और 14079 ग्राम पंचायत सदस्य के पदों के लिए चुनाव होगा. इसके लिए 14089 बूथ बनाए गए हैं जिनमें से उन्नीस सौ बूथ नक्सल गतिविधियों को देखते हुए अति संवेदनशील, 1420 को संवेदनशील घोषित किया गया है. वहीं दूसरे कारणों से भी कुछ बूथों को संवेदनशील अतिसंवेदनशील और सामान्य बूथ में बांटा गया है.

चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से हो इसको लेकर 240 से अधिक कंपनी डीएपी और जैप की लगाई गई है. इसके अलावा जबकि विशेष इको कंपनी झारखंड जगुआर कोबरा बटालियन को भी लगाया गया है. सारे 4500 से अधिक ट्रेनी सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है. वहीं नक्सल प्रभावित इलाकों में सेन्सीटाइजेशन को लेकर 126 कंपनी सीआरपीएफ एसएसबी जैसे पैरामिलिट्री फोर्स को लगाया गया है. इसके अलावा क्योंकि ज्यादातर जिले अंतर राज्य सीमा को टच करते हैं इसलिए और उसी राज्य बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के साथ समन्वय बनाकर बॉर्डर पर चौकसी की जा रही है. राज्य पुलिस मुख्यालय ने फ्री पोस्ट सुरक्षा तैयारियों के तहत संदिग्ध गतिविधियों में शामिल व्यक्ति हिस्ट्रीशीटर और वारंटी अपराधियों को गिरफ्तार किया है. वहीं अवैध हथियार, अवैध शराब पर लगाम लगाने के लिए भी बड़े पैमाने पर अभियान चलाकर कार्रवाई की है.

कल प्रथम चरण में रांची जिले के चार बुंडू,राहे,सोनाहातु और तमाड़ प्रखंड के साथ ही गढ़वा के पांच, पलामू के छ, लातेहार के तीन, चतरा के तीन, हजारीबाग के पांच, गिरीडीह के दो, देवघर के तीन, गोड्डा के तीन, साहिबगंज के तीन, पाकुड़ के एक, दुमका के चार, धनबाद के तीन, बोकारो के दो, रामगढ़ के तीन , लातेहार के दो, गुमला के तीन, सिमडेगा के चार, पश्चिम सिंहभूम के चार, सरायकेला खरसावां के चार और पूर्वी सिंहभूम के 4 प्रखंडों में प्रथम चरण में जिला परिषद के 146 पंचायत समिति सदस्य के 1405 ग्राम पंचायत मुखिया के 1170 और ग्राम पंचायत सदस्य के 14079 पदों पर चुनाव होना है जिसमें से अनुसूचित जाति के लिए जिला परिषद के पचासी पंचायत समिति सदस्य के 767 ग्राम पंचायत मुखिया के 609 और ग्राम पंचायत सदस्य के 8043 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं यानी कि प्रथम चरण में होने वाले चारों पदों के 16757 पदों में से 9504 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

प्रथम चरण में रांची जिले के चार बुंडू , राहे, सोनहतु और तमाड़ प्रखंड समेत कुल 72 प्रखंड में वोट डाले जाएंगे.