सोने के भाव बिका बालू ! : 25 ठेकेदारों ने लगाई करोड़ो की बोली, सरकार हुई मालामाल

Edited By:  |
sone ke bhav bika balu ! sone ke bhav bika balu !

भोजपुर : खबर है भोजपुर से जहां बालू की ऑनलाइन ऑक्शन में बिहार सरकार मालामाल हो गई है। दरअसल सोमवार को हुए ऑक्शन में 8 बालू घाटों की ऑनलाइन की गई जिसमे 25 ठेकेदारों ने 138* करोड़ के बालू के लिए170* करोड़ की बोली लगाई है। यूं कहे तो इस ऑक्शन में सोन नदी का बालू 190 फीसदी महंगा बिका जो दोगुने से 10 प्रतिशत ही कम है।

बिहार से झारखंड का अलगाव होने के बाद सूबे में सिर्फ एक ही खनिज संपदा बची है और वह है बालू ! बिहार की इकलौती खनिज संपदा से सरकार करोड़ों का मुनाफा कर रही। सोन नदी के 33 बालू घाट में से 8 बालू घाटों की नीलामी सोमवार को ही कर दी गई। इस दौरान 2 बालू घाटों पर एक एक आवेदन पड़े जबकि 23 घाटों पर किसी ने टेंडर नहीं डाला। 2 घाटों पर एक एक आवेदन के कारण इसका टेंडर स्थगित कर दिया गया। इस तरह कुल 25 घाट की नीलामी बाकि रह गई।

गंगा के 4 बालू घाटों के लिए हुई नीलामी में एक भी टेंडर नहीं पड़ा। गंगा नदी के घाट में बड़हरा में दो, शाहपुर में एक और आरा में एक घाट शामिल है। ऑनलाइन टेंडर 4 नवंबर से लेकर 14 नवंबर तक डाला गया था। सोन नदी के घाटों के लिए 21 नवंबर और गंगा नदी के लिए 22 नवंबर को नीलामी की तिथि निर्धारित की गई थी। खनन विभाग नीलामी के लिए अब तक बचे 23 बालू घाटों की नीलामी की प्रक्रिया फिर शुरू करेगा। जानकारी मिल रही है कि बाकी बचे घाटों की नीलामी की प्रक्रिया फिर से एक सप्ताह के अंदर की जाएगी। वहीं 23 बालू घाटों की सुरक्षित राशि लगभग 415 करोड़ रुपये है।


Copy