श्रावणी मेला 2024 : देवघर बाबा मंदिर में 9 दिनों में 13 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया बाबा का जलार्पण

Edited By:  |
Reported By:
shrawani mela 2024 shrawani mela 2024

देवघर : बाबानगरी देवघर में श्रावणी मेला 22 जुलाई से शुरू हुई थी. तब से लेकर लगातार बड़ी संख्या में कांवरियों द्वारा देवघर बाबा मंदिर में जलार्पण किया जा रहा है. जिला प्रशासन ने 22 जुलाई से 30 जुलाई तक का आंकड़ा जारी किया है.

देवघर डीसी विशाल सागर ने बताया कि इन नौ दिनों में 13 लाख 70019 श्रद्धालुओं ने बाबा का जलार्पण किया है. इनमें से 849785 गर्भ गृह से तथा 5 लाख 2379 बाहरी अरघा के माध्यम से श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा के साथ-साथ मंदिर के आय स्रोत में भी वृद्धि हुई है. अभी तक कुल एक करोड़ 10 लाख 78 000 की आमदनी बाबा मंदिर को विभिन्न स्रोतों से आई है. अभी तक के श्रावणी मेला में परिवहन विभाग एवं विद्युत विभाग द्वारा लगभग 62 लख रुपए का राजस्व वसूली किया गया है. इतना ही नहीं नगर निगम ने भी लगभग 34 लाख 76 हजार का राजस्व वसूला है.

वहीं प्रेस वार्ता में मौजूद एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि पूरा मेला क्षेत्र में 22 क्यू आर टीम एटीएस की दो टीम डॉग स्क्वाड और बड़ी संख्या में पुलिस की प्रतिनियुक्ति की गई है. मेला क्षेत्र में पॉकेटमारी से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती भी जगह-जगह की गई है. एसपी और डीसी ने बताया कि जिस तरह से पहले दो सोमवारी का सफल संचालक को देखते हुए बाकी के बच्चे अन्य सोमवारी से भी बेहतर और सुरक्षित श्रद्धालुओं को जलार्पण कराया जाएगा.