श्रद्धा और आस्था का केंद्र श्रीरामरेखा धाम : श्रीरामरेखा धाम में कार्तिक पूर्णिमा मेले का केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया उद्घाटन

Edited By:  |
shradha aur aastha ka kendra shreeramrekha dhaam shradha aur aastha ka kendra shreeramrekha dhaam

सिमडेगा: प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्रीरामरेखा धाम में आयोजित कार्तिक पूर्णिमा मेले का सोमवार को केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने विधिवत उद्घाटन किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री का पारंपरिक नृत्य और गीत के साथ स्वागत किया गया. लोगों ने आम के पत्तों से उन पर जल छिड़क कर और तिलक लगाकर स्वागत किया. केंद्रीय मंत्री ने नारियल फोड़कर मेले की शुरुआत की. उन्होंने धाम के महंत उमाकांत महाराज से मिलकर धाम के विकास की संभावनाओं के संबंध में बात की. इस मौके पर खूंटी के पूर्व सांसद कड़िया मुंडा भी धाम पहुंचे थे.

मंत्री अर्जुन मुंडा और पूर्व सांसद कड़िया मुंडा ने गुफा मंदिर में स्थित विग्रहों की विधिवत पूजा- अर्चना करते हुए जिले,राज्य तथा देश में सुख- शांति और समृद्धि की कामना की. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि श्रीरामरेखा धाम श्रद्धा और आस्था का केंद्र है. इस पवित्र स्थल में श्रद्धालुओं को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा. इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मण बड़ाईक,जिला सांसद प्रतिनिधि सुशील श्रीवास्तव,अमन अमरनाथ बामलिया, ओमप्रकाश साहू सहित धाम विकास समिति के पदाधिकारी व सदस्य आदि उपस्थित थे. इधर काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की.

इधर धाम में रविवार को अधिवास हुआ. झारखंड, ओडिशा, बिहार छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है. कोरोना काल के दो वर्षों के बाद इस बार लाखों की संख्या में भीड़ उमड़ने का अनुमान है. धर्मस्थल में मेले में पूजन सामग्री, सौंदर्य प्रसाधन आदि की दुकानें लगी हुई हैं. यहां के मेले में लोग काफी संख्या में मांदर की भी खरीदारी करते हैं. मेला स्थल में संत-महात्माओं का प्रवचन और सत्संग, नागपुरिया सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. 9 नवंबर को हरिकीर्तन के समापन पूजन-हवन और भंडारा के साथ मेले का समापन होगा.


Copy