वर्दी में बनाया Reels तो होगी मुश्किल... : ऑन ड्यूटी चैटिंग पर लगा 'कर्फ़्यू', SP बोले-पकड़े जाने पर कार्रवाई तय

Edited By:  |
shivhar sp ne on duty police karmiyon ke reels aur chatting par lagaya pratibandh shivhar sp ne on duty police karmiyon ke reels aur chatting par lagaya pratibandh

शिवहर : आजकल देश में एक अनोखा और नए प्रकार का अतिक्रमण आपको हर तरफ नजर आ जायेगा। यह अतिक्रमण सरकारी ज़मीन पर घर बनाने के लिए नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर तरह तरह के Reels बनाने के लिए किया जाता है। हाइवे, सड़क, रेलवे स्टेशन, रेल, रेल पटरी, ट्रेन और नदियों पर बने ब्रिज आजकल हमारे देश में Reels बनाने के लिए खूब इस्तेमाल हो रहे हैं। ये Reels लवर्स स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे ही नहीं बल्कि पुलिस कर्मी भी बन गए हैं। अक्सर कहीं न कहीं पुलिस जवान भी ऑन ड्यूटी Reels बनाने में मशगूल नजर आते रहते हैं।

इसी बीच बिहार के शिवहर जिले से खबर आ रही है जहां पुलिस कप्तान अनंत कुमार ने ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। फरमान जारी करते हुए उन्होंने कहा है कि ड्यूटी के दौरान रील बनाने, चैटिंग करने या बगैर किसी कारण ऑन ड्यूटी मोबाइल में व्यस्त पाए जानेवाले पुलिसकर्मी और पदाधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

SP ने बताया कि अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल का उपयोग करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिले के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इनका काम विधि व्यवस्था की बहाली, अपराधियों की तलाश, वाहनों की जांच और शराबी तथा शराब तस्करों को दबोचना है। ईमानदारी से ड्यूटी करना है ना कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल में व्यस्त रहना। ड्यूटी के दौरान अगर पुलिस कर्मी मोबाइल में लगे रहे तो अपराधी और तस्कर इसका फायदा उठाने में कामयाब रहेंगे। इस संबंध में एसपी ने सभी पुलिसकर्मी और पुलिस पदाधिकारियों को सख्त हिदायत दी है। इस संबंध में पत्र भी जारी किया है। SP के निर्देश पर थानाध्यक्षों ने अपने अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को आदेश के अनुपालन का निर्देश दिया है।

अक्सर ही आप ने भी सड़क पर देखा होगा कि ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मी अपने मोबाइल फोन पर लगे रहते हैं। खासकर वाहन जांच के दौरान भी तैनात पुलिसकर्मी काम से ज्यादा अपने अपने मोबाइल में व्यस्त नजर आते हैं। इस दौरान कुछ जवान ऐसे भी है जो वर्दी में रील बनाने से भी नहीं कतराते हैं। हालांकि, अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। क्यूंकि अब पुलिस कप्तान ने इन सब पर सख्ती कस ली है।


Copy