सावन की पांचवी सोमवारी आज : बासुकीनाथधाम मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, बोल बम के नारों से गूंजा मंदिर प्रांगण

Edited By:  |
Reported By:
sawan ki panchwi somwari aaj sawan ki panchwi somwari aaj

दुमका : आज मलमास यानी पुरुषोत्तम मास की तीसरी और सावन की पांचवीं सोमवारी है. इस अवसर पर दुमका के बासुकीनाथधाम बाबा मंदिर में आज श्रद्धालुओं की अपार भीड़ है. अहले सुबह से ही बड़ी संख्या में कांवरिया भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं. आज मंदिर प्रांगण में डाक बम की संख्या ज्यादा दिख रही है. जिला प्रशासन ने डाक बम को जलार्पण के लिए सुविधा कर रखी है.



सावन की सोमवारी को लेकर प्रशासन भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बाबा पर जलअर्पण अर्घा के माध्यम से करा रहे हैं. बासुकीनाथधाम मंदिर प्रांगण बोल बम के नारे से गुंजायमान हो रहा है. बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलार्पण के साथ अक्षत, चंदन,गंगा जल,दूध, भांग ,धतूरा, आक और विभिन्न प्रकार के रंग बिंरगी फूल अर्पित कर बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं.

सावन के सोमवारी में भगवान शिव का चंद्रशेखर स्तोत्र का पाठ करना शुभ माना गया है. इस पाठ के करने से चंद्र दोष से मुक्ति मिलती है. साथ ही चंद्र ग्रह मजबूत होता है.


वहीं इस मौके परधर्मरक्षिणी के अध्यक्ष मनोज पंडा ने बताया कि सावन की प्रत्येक सोमवारी का ग्रंथों के अनुसार विशेष महत्व है. लेकिन सावन में अगर भोलेनाथ पर दूध का जलार्पण करें तो श्रद्धालुओं की हर एक मनोकामना पूर्ण होगी.


Copy