सम्मान समारोह का आयोजन : इंटर की परीक्षा में अव्वल रहने वाले छात्र पढाई के साथ जीवन की परीक्षा में भी सफल हो : डीसी

Edited By:  |
samman samaaroh ka aayojan samman samaaroh ka aayojan

गुमला:शिक्षा विभाग द्वारा नया समाहरणालय भवन स्थित सभागार में मंगलवार को वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा (कला,विज्ञान,वाणिज्य) 2022 में जिला स्तर पर अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में टॉप टेन छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर उपायुक्त सुशांत गौरव,डीडीसी हेमंत सती व डीईओ सुरेंद्र पांडेय के द्वारा सम्मानित किया गया.

मौके पर उपायुक्त गौरव ने सम्मानित हुए सभी विद्यार्थी को कहा कि स्कूल के परीक्षा के साथ साथ जीवन के परीक्षा में भी सफल हो. उन्होंने कहा कि इसके लिए अच्छे चरित्र निर्माण करें. समाज के दायित्व को समझे तथा अपने पैरों पर खड़े होने के लिए सही निर्णय लेकर उचित कदम उठाएं. अपनी रुचि को समझें और उस दिशा में आगे बढ़ें. उन्होंने कहा कि बहुत तकलीफ होती है यह देख कर कि बहुत से विद्यार्थी विद्यालयों में टॉपर होने के बावजूद भी कुछ सालों बाद सरकार की योजनाओं पर निर्भर होकर अपनी जीविकोर्जन करते हैं. सभी बच्चे अपनी क्षमताओं को सही तरीके से उपयोग करें,ताकि जीवन में कभी लाभुक बनने की आवश्यकता न पड़े. बल्कि खुद कामयाब होकर दूसरों की सहायता करने योग्य बनें. उप विकास आयुक्त हेमंत सती ने सभी उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें आज के इस कार्यक्रम से अपने पुराने दिनों की बात याद आ गई. आज का क्षण उपस्थित सभी विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है.

आज के इस सम्मान समारोह का मुख्य उद्देश्य बच्चों को उनके भविष्य में और अधिक बेहतर करने के लिए प्रेरित करना है. परंतु दुख की बात यह है कि 50 प्रतिशत बच्चे अपनी क्षमताओं का पूर्ण रूप से उपयोग नहीं करने के कारण आगे का जीवन संघर्षमय व्यतीत करते हैं. कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालयों के प्रधानाध्यापक , वार्ड सदस्य , विद्यार्थी तथा उनके अभिभावक उपस्थित थे.


Copy