भीम अखाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय दंगल कुश्ती : प्रतियोगिता में पहलवानों ने दिखाया दम, विरोधियों को चटाई धूल

Edited By:  |
Reported By:
samastipur ke bheem akhada me dangal kushti pahalwano ne dikhaya dam, virodhiyon ko chatai dhoom  samastipur ke bheem akhada me dangal kushti pahalwano ne dikhaya dam, virodhiyon ko chatai dhoom

समस्तीपुर : खबर है समस्तीपुर के रोसड़ा से जहां भीम अखाड़ा में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दंगल कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन बड़े धूमधाम से किया गया। इस दंगल में नेपाल यूपी पंजाब बिहार सहित अन्य राज्य के महिला और पुरुष पहलवानों ने दमखम दिखाया।



बताया जा रहा है कि विभूतिपुर प्रखंड के कल्याणपुर उत्तर पंचायत स्थित ऐतिहासिक दैंता पोखर के भीम अखाड़ा में तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों के बीच दंगल कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन विधान पार्षद तरुण कुमार और माकपा विधायक अजय कुमार ने संयुक्त रुप से फीता काटकर किया । सर्व कल्याणी मां दुर्गा पूजा समिति कल्याणपुर द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 34 जोरे महिला और पुरुष पहलवानों ने अपने जोड़े के साथ दांव-पेंच दिखाएं।

कुश्ती के दौरान बक्सर के श्याम सुंदर पहलवान और यूपी के बाबर पहलवान की जोड़ी आकर्षण का केन्द्र रहा। श्याम सुंदर पहलवान ने अलग-अलग चार बार की भिड़ंत में तीन बार विजयी और एक बार बराबरी पर कुश्ती को खत्म किया। प्रतियोगिता के दौरान 34 जोड़ी पहलवानों में 5 जोड़ी महिला पहलवान और 29 जोड़ी पुरुष पहलवान भिड़े। जिसमें हरियाणा के अन्नु और बक्सर के शैलेन्द्र पहलवान की भिड़ंत में शैलेन्द्र विजयी रहे।

कानपुर के हलचल और बक्सर के श्याम सुंदर की जोड़ी बराबरी पर रही। कटिहार के प्रिंस और पंजाब के संतोष में प्रिंस विजयी रहे। बगहा के कुनाल और रमैया के रुपेश में कुनाल विजयी रहे। पंजाब के गब्बर और गोरखपुर के पवन में गब्बर विजयी रहे। बगहा के रामाशीष और गोरखपुर के धनदीप में रामाशीष विजयी रहे। बगहा के सोनू और पंजाब के विक्की के बीच मुकाबला बराबरी का रहा। बनारस के गोपी और कटिहार के करण के मुकाबला में करण विजयी रहे।

झांसी के मटरु और बक्सर के श्याम सुंदर में श्यामसुंदर विजयी रहे। बगहा के कुणाल यादव और बेलसंडी के अनवर में कुणाल विजयी रहे। बगहा के रामाशीष और मेरठ के नंदन के बीच का मुकाबला बराबरी का रहा। बेलसंडीतारा के इरफान और मेरठ के हनुमान के बीच बराबरी का मुकाबला रहा। बलिया के प्रताप और मेरठ के बृजेश के मुकाबला में प्रताप विजयी रहे। पंजाब के कटप्पा और कानपुर के राजू के मुकाबला में कटप्पा विजयी रहे। खगड़िया के राज कुमार और गाजीपुर के छोटू के बीच मुकाबला बराबरी का रहा।

बगहा के दिनेश और बनारस के रंजीत के मुकाबला में दिनेश विजयी रहे। बलिया के प्रताप और बेलसंडीतारा के इरफान में प्रताप विजयी रहे। चकहबीब के कुंदन और खगड़िया के राजू के भिड़ंत में कुंदन विजयी रहे। नेपाल की महिला पहलवान रमी और गोरखपुर की साक्षी का मुकाबला बराबरी का रहा। बनारस की अनिता और गोंडा की शिवानी में अनिता विजयी रही। लखनऊ की नीतू और बिहार की आरा की अन्नु में अन्नु विजयी रही। बेगुसराय की काजल और आरा की अन्नु के बीच मुकाबला बराबरी का रहा। खगड़िया के अमरेश और कर्मवीर के बीच मुकाबला बराबरी का रहा। बेलसंडीतारा के रफीद और मोहनपुर के मिथलेश के मुकाबले में मिथलेश विजयी रहे।

खगड़िया के बब्बी और बेलसंडीतारा के साहिल में बब्बी विजयी रहे। चकहबीब के अखिलेश और बेलसंडीतारा के इकरार में अखिलेश विजयी रहे। दलसिंह सराय के बिजली और मेरछ के बृजेश का मुकाबला बराबरी का रहा। बक्सर के श्याम सुंदर और एमपी के शैलेन्द्र में श्याम सुंदर विजयी रहे। बेगुसराय के करण और खगड़िया के रौशन का मुकाबला बराबरी का रहा। बेगुसराय के दुलार और मोहनपुर के मिथलेश का मुकाबला बराबरी का रहा। सोनपुर के राजा और खगड़िया के बटनी में बटनी विजयी रहे। बेलसंडीतारा के इराक और खगड़िया के दिगम्बर में दिगम्बर विजयी रहे। बक्सर के श्याम सुंदर और यूपी के बाबर में श्याम सुंदर विजयी रहे।

वहीं पंजाब के संतोष और झांसी के मनोज के बीच मुकाबला बराबरी का रहा। पहलवानी के दौरान कमेंटेटर की भूमिका में अमर कुमार चौधरी रहे। जबकि, निर्णायक की भूमिका में रामप्रीत पहलवान, कमला कांत पहलवान और योगेन्द्र पहलवान निभाते रहे। स्कोरर की भूमिका दीपक कुमार ने निभाई , पहलवानी को देखने समस्तीपुर जिले के साथ-साथ आसपास जिले के पहलवान और स्थानीय सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण पहुंचे हुए थे।


Copy