राज्यपाल ने दुमका में किया झंडोत्तोलन : कहा, हमारी सरकार प्रदूषण मुक्त ऊर्जा में अग्रणी बनाने के लिए झारखंड सौर ऊर्जा नीति 2022 लागू की

Edited By:  |
Reported By:
rajyapal ne dumka mai kiya jhandotolan rajyapal ne dumka mai kiya jhandotolan

दुमका : आज पूरा देश 77 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने दुमका के पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया. झंडोत्तोलन से पूर्व राज्यपाल ने पैरेड का निरीक्षण किया.


राज्यपाल आज उपराजधानी दुमका के पुलिस लाइन में झंडोत्तोलन किया. इससे पहले उन्होंने परेड का निरीक्षण किया. राज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह जैसे सभी महान हस्तियों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने देश के सफल एवं पुलिस बल को हार्दिक बधाई दी है. दरअसल राज्यपाल सोमवार की शाम ही सड़क मार्ग से दुमका पहुंचे थे.

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि दुमका में मल्टी इंजिन रेटिंग स्तर तक का कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस यानी सीपीएल प्रशिक्षण शुरु करने का प्रस्ताव डीजीसीए भारत सरकार को भेज दिया गया है. इसमें राज्य के अनुसूचित जाति,जनजाति , अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के कुल 15 युवाओं को शत प्रतिशत अनुदान पर सीपीएल प्रशिक्षण सहित एयरबस 320 स्तर के वायुयान पर टाइप रेटिंग प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रत्येक प्रशिक्षु पर सरकार लगभग 61 लाख रुपये का व्यय वहन किया जाएगा. राज्यपाल ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा झारखंड को प्रदूषण मुक्त ऊर्जा में अग्रणी बनाने के लिए झारखंड सौर ऊर्जा नीति 2022 लागू की गई है


राज्यपाल ने कहा गिरिडीह शहर को सोलर सिटी के रुप में विकसित किया जा रहा है. जबकि जमशेदपुर में निजी क्षेत्र अंतर्गत देश का पहला हाइड्रोजन ईंधन उद्योग स्थापित होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि वर्तमान खरीफ मौसम में सामान्य से कम वर्षा होने की सूचना है. राज्य सरकार द्वारा इस पर सतत निगरानी रखी जा रही है और शीघ्र ही समुचित निर्णय लिये जायेंगे. उन्होंने कहा कि संताल परगना में विकास की गति तेज हुई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुभारंभ भारत सरकार की रिजनल कनेक्टिविटी स्किम उड़ान उड़े देश का आम नागरिक के तहत दुमका से कोलकाता ,पटना और रांची के लिए सीधी उड़ान सेवा के लिए रुट स्वीकृत किया गया है.


Copy