राज्य के किसानों को मिला सौगात : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पलामू प्रमंडल के किसानों के बीच 337 करोड़ रुपये का KCC ऋण किया वितरण

Edited By:  |
Reported By:
rajya ke kisaano ko mila saugaat rajya ke kisaano ko mila saugaat

लातेहार : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लातेहार पहुंचे. जहां सरकार द्वारा आयोजित प्रमंडल स्तरीय "बिरसा किसान सम्मान" समारोह सहKCCऋण मेगा शिविर कार्यक्रम में बतौर अतिथि शिरकत करने के बाद दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत् उद्घाटन किया.

इस मौके पर कृषि मंत्री बादल पत्रलेख,महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी,मनिका विधायक रामचन्द्र सिंह व लातेहार विधायक बैजनाथ राम के साथ सचिव विनय कुमार चौबे,कृषि सचिव अबु बकर सिद्दकी उपस्थित रहे. आयोजित शिविर के माध्यम से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के हजारों किसानों को सौगात देने का काम किया. मुख्यमंत्री ने सिर्फ पलामू प्रमंडल के सैकड़ों किसानों के बीच 337 करोड़ रुपये का केसीसी ऋण प्रदान किया.

कार्यक्रम में संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारा राज्य कृषि प्रधान राज्य है. वहीं भारत देश कृषि प्रधान देश कहलाता रहा है. लेकिन आज किसानों के उपर ही अत्याचार किया जा रहा है. जिस देश को किसान को अन्नदाता के नाम से जाना जाता है. वही किसान पर तरह तरह के कानून लादकर परेशान किया जा रहा है. उदाहरण देते हुए कहा कि केन्द्र के काला कानून को किसानों ने उखाड़ फेंकने का काम किया. यह मात्र किसान भाईयों के एकता का परिणाम रहा. कहा कि मेरी सरकार ने जब जब किसानों को सम्मान देने का काम किया तो मौजूदा व्यापारियों के सरकार को पेट में दर्द होने लगता है.

सीएम ने कहा कि आज पूरे देश के किसानों का खास्ता हालत है. महंगाई कई गुणा बढ़ गई है. लेकिन किसान का आय यथावत है. इसीलिए हमने चुनावी घोषणा पत्र में किया गया जिक्र को चरितार्थ करते हुए सबसे पहले राज्य के चार लाख किसानों का 50 हजार रुपये तक काKCCऋण माफ किया और आज किसानों को स्वावलंबी बनाने के लिए लातेहार की धरती से राज्य के हजारों किसानों को केसीसी ऋण प्रदान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज झारखंड में एक नौजवान आदिवासी मुख्यमंत्री है. लेकिन व्यापारियों की सरकार हमें पचा नहीं पा रही है. इस दौरान कोरोना महामारी का भी मुख्यमंत्री ने जिक्र किया और कहा कि एक ओर जहां कई राज्यों में शव को जलाने के लिए पर्याप्त लकड़ी नहीं मिल रही थी,सरकारी व्यवस्था बदहाल थी. वहीं झारखंड अपनों को बाहर से सकुशल वापसी के लिए प्रयासरत रहा. साथ ही भूखों को पर्याप्त भोजन व्यवस्था करायी. यही कारण है कि वैश्विक महामारी के बीच भी झारखंड में भूख से एक भी मौत नहीं हुआ और आगे भी नहीं होने दूंगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सरकार राज्य के आदिवासी,दलित,अल्पसंख्यक व पिछड़ों की सरकार है. जो हरसंभव मदद के लिए तैयार रहती है. उन्होंने कहा कि राज्य खनिज संपदा से भरा पड़ा है. बावजूद यहां के लोग गरीबी में जीवन बसर करने पर विवश हैं. लेकिन वर्तमान सरकार गरीब के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए कई योजनाएं को संचालित कर रही है. इसी कड़ी में गरीब बीपीएल परिवारों के लिए पेट्रोल में 25 रूपये सब्सिडी देने का काम किया. वहीं केन्द्र द्वारा संचालित अग्निपथ योजना पर तंज कसते हुए कहा कि अग्निपथ योजना देश को अग्नि अग्नि कर दिया है. इधर मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शिरकत करने से पूर्व प्राख्यात ऐतिहासिक मां उग्रतारा नगर मंदिर पहुंचे. जहां विधिवत् पूजा अर्चना कर राज्य की समृद्ध और खुशहाली को लेकर कामना की. इसके बाद मुख्यमंत्री राजहार स्थित हैलीपैड पहुंचे. जहां जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किये.


Copy