पाकुड़ में प्री फैब्रिकेटेड मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र : सांसद और डीसी ने किया उद्घाटन, आंगनबाड़ी केंद्रों में दी जा रही है प्ले स्कूल जैसी सुविधा

Edited By:  |
 Pre Fabricated Model Anganwadi Center in Pakur  Pre Fabricated Model Anganwadi Center in Pakur

पाकुड़ प्रखंड क्षेत्र के सोनाजोड़ी पंचायत के रसीकटोला में डीएमएफटी मद से निर्मित प्री फैब्रिकेटेड मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन सांसद विजय कुमार हांसदा ने फीता काटकर एवं नारियल फोड़कर किया। इस दौरान विजय कुमार हांसदा ने कहा कि अतिसुदुर क्षेत्र में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के खुलने से गांव के वंचित बच्चों को अब बेहतर शिक्षा मिलेगा। साथ ही उनका भविष्य भी उज्ज्वल होगा। उन्होंने कहा कि यह देखकर अच्छा लग रहा है कि बच्चे यहां खुशी-खुशी खेल रहे हैं।

वहीं उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने कहा कि जिले में 213 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी बनाया जा रहा है।आंगनवाड़ी केंद्र में कमरे का विद्युतीकरण, शौचालय, बच्चों को खेलने के लिए खिलौना, किताब, खेल सहित अन्य अत्याधुनिक सुविधा बच्चों के लिए मुहैया कराई गई है ताकि इस केंद्र के अंदर बच्चों के बचपन का सही तरीके से विकास हो सके। ये आंगनबाड़ी केंद्र टाटा स्टील स्ट्रक्चर से बना हुआ है। इसके अंदर हीट सील का डबल इंसुलेटर लगा हुआ है जिससे कमरे ठंडे रहेंगे। उपायुक्त ने कहा कि आने वाले समय में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मांडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में प्राईवेट स्कूल जैसी सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

मौके पर उप विकास आयुक्त मो० इश्तियाक अहमद, सांसद प्रतिनिधि श्याम यादव, विशेष कार्य पदाधिकारी विकास कुमार त्रिवेदी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी बसंती ग्लाड़िस बाड़ा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार एवं एसएमपीओ पवन कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

पाकुड़ से शमशेर अहमद की रिपोर्ट