CM Nitish के गृह जिला आ रहे प्रधानमंत्री : शपथ के 10वें दिन बिहार दौरे पर PM Modi, आखिर इतनी जल्दी क्यों आ रहे, जानिये वजह

Edited By:  |
PM Modi will formally inaugurate Nalanda University on June 19 PM Modi will formally inaugurate Nalanda University on June 19

पीएम नरेन्द्र मोदी 18 और 19 जून को उत्तर प्रदेश और बिहार का दौरा करेंगे. इस दौरान वो पीएम किसान की 17वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी करेंगे। स्वयं सहायता समूहों की 30 हजार से अधिक महिलाओं को कृषि सखियों के रूप में प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। 18 जून को वो उत्तर प्रदेश आयेंगे. यहां अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे. यहां से अगले दिन वो बिहार आ जायेंगे. यहां नालंदा विश्वविद्यालय परिसर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी पहली बार राजगीर आ रहे हैं.

नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन

राजगीर स्थित नालंदा विश्वविद्यालय का विधिवत उद्घाटन 19 जून को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम के आगवन को लेकर तैयारी जोर शोर से चल रही है। विश्व विद्यालय परिसर में ही अलग अलग तीन हेलीपैड का निर्माण कराया गया है। नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति अभय कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय विद्यालय में पढ़ाई का काम चल रहा था मगर निर्माण कार्य पूरा नही होने के कारण उद्घाटन नही हुआ था 19 जून को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ऐतिहासिक विश्व विद्यालय का उद्धाटन करेंगे. इस मौके पर बिहार के राज्यपाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे विदेशो से भी मेहमान आएंगे। इस दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतेजाम रहेगा और चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

19 जून को सुबह लगभग 9.45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नालंदा का दौरा करेंगे। वो सुबह करीब 10.30 बजे बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे और एक सभा को भी संबोधित करेंगे। विश्वविद्यालय की कल्पना भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) देशों के बीच एक संयुक्त सहयोग के रूप में की गई है। उद्घाटन समारोह में 17 देशों के मिशन प्रमुखों सहित कई प्रतिष्ठित लोग शामिल होंगे।

NU के न्यू कैंपस में ये सुविधाएं

परिसर में 40 कक्षाओं के साथ दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं, जिनकी कुल बैठने की क्षमता लगभग 1900 है। इसमें दो सभागार हैं, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 300 सीटों की है। इसमें लगभग 550 छात्रों की क्षमता वाला एक छात्र छात्रावास है। इसमें इंटरनेशनल सेंटर, एम्फीथिएटर जिसमें 2000 व्यक्तियों तक की क्षमता हो सकती है, फैकल्टी क्लब और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सहित कई अन्य सुविधाएं भी हैं।