पेट्रोल बचाने की अनोखी पहल : घोड़े पर सवार हो बिजलीकर्मी वसूलता है बिजली बिल, जानें डिटेल्स

Edited By:  |
petrol bachaane ki anokhi pahal petrol bachaane ki anokhi pahal

शिवहर : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि से आमजन परेशान हैं। ऐसे में लोग अब इसकी बढ़ती कीमत को तो रोक नहीं सकते बल्कि इसकी खपत रोकने के लिए तरह-तरह के तरीके इजाद कर रहे हैं। बिहार के शिवहर जिले में एक ऐसा ही उपाय देखने को मिल रहा है, जहां बिजली विभाग का कर्मचारी बाइक छोड़ घोड़े पर सवार होकर गांव-गांव पहुंचकर बिजली बिल वसूली कर रहा है।

मामला शिवहर इलाके से है जहां बिशुनपुर किशुनदेव गांव के रहने वाले अभिजीत तिवारी प्रतिदिन सुबह अपने गांव से क्षेत्र में निकलते हैं और बिजली उपभोक्ताओं के पास पहुंचकर बिजली का बिल थमाते हैं। इस दौरान जिन्हें पैसा देना होता है वे देते हैं और फिर पैसा जमाकर उन्हें वापस रसीद दे आते हैं। वहीँ अभिजीत बताते हैं कि पेट्रोल की कीमत इतनी बढ़ गई है कि बाइक से सफर करना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल के दाम बढ़ने से बाइक चलाना मुश्किल हो गया। घर में घोड़ा था तो अब उसी से काम पर जाते हैं।

बिजली विभाग के कर्मचारी अभिजीत तिवारी ने कहा कि घर पर घोड़ा रहने के कारण घुड़सवारी भी आती है, इसी कारण बाइक को छोड़कर घोड़े की सवारी शुरू कर दी है। अभिजीत के पेट्रोल बचाने की यह अनोखी पहल क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें कि अभिजीत विद्युत विभाग में दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं, जिनका काम इलाके में बिजली बिल बांटना है।


Copy