पंचायत चुनाव रद्द करने की मांग : टाना भगत समुदाय के लोगों ने समाहरणालय का किया घेराव, अधिकारियों और कर्मियों को बाहर निकाल कार्यालय में जड़ा ताला

Edited By:  |
Reported By:
panchayet chunav radda karne ki maang panchayet chunav radda karne ki maang

लातेहार : खबर है लातेहार जिला की जहां टाना भगत समुदायों ने विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनरत आज अचानक समाहरणालय परिसर का घेराव कर दिया. टाना भगत समुदाय के लोगों ने सुबह 11 बजे पूरे कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों और कर्मियों को बाहर निकाल कर ताला लगा दिया. इस घेराव के दौरान एक मात्र उपायुक्त कार्यालय को ताला रहित रखा गया है.

दरअसल सैकड़ों की संख्या में टाना भगत समुदाय के लोगों ने पारंपरिक प्रार्थना वाद्य के साथ समाहरणालय परिसर पहुंचे और प्रकृति का प्रार्थना आरंभ कर शंखनाद किये. इसके साथ परिसर में संचालित विभिन्न कार्यालयों में कर्मियों को बाहर निकाल कार्यालय में ताला जड़ना आरंभ कर दिये.

इधर घेराव करने पहुंचे टाना समुदायों का कहना है कि लातेहार जिला अनुसूची पांच के रूप में आरक्षित है तो पंचायत चुनाव यहां वर्जित है. बावजूद पंचायतीराज सचिव और राज्यपाल समुदाय का हक हनन करते हुए चुनाव कार्य आरंभ करवा दिये हैं. टाना भगत समुदाय इसका विरोध कर रही है. इधर अधिकार को लेकर पूर्व राष्ट्रपति स्व. एपीजे अब्दुल कलाम के कार्यादेश का जिक्र करते हुए बताया कि जारी कार्यादेश में लातेहार जिला आदिवासी टाना भगत को दे देने का जिक्र किया गया है. इधर आंदोलनरत टाना भगत पंचायतीराज सचिव और राज्यपाल को बुलवाने पर अड़े हैं. वहीं टाना भगत के आगे जिला प्रशासन और पुलिस वेवश और लाचार नजर आ रही थी.


Copy