पाकुड़ में छायेगी हरियाली : डीसी ने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गड्ढा खोदो अभियान का किया शुरुआत

Edited By:  |
Reported By:
pakud mai chhayegi hariyali pakud mai chhayegi hariyali

पाकुड़ : खबर है पाकुड़ की जहां महेशपुर प्रखंड के कालीदासपुर गांव में डीसी ने मनरेगा अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत वृक्षारोपण के लिए गड्ढा खोदो अभियान की शुरुआत की. कालीदासपुर गांव में शिवधन सोरेन के एक एकड़ जमीन पर आम बागवानी योजना शुरु की गई है.


इस अवसर पर विधिवत रूप से उपायुक्त वरुण रंजन सहित अन्य आलाधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में कुदाल चलाकर गड्ढा खोदो अभियान की शुरुआत की है. डीसी ने भेटाटोला में वाडी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 102 एकड़ में काजू एवं आम बागवानी का भी निरीक्षण किया. वहीं महेशपुर प्रखंड में डीसी ने संचालित मुख्यमंत्री दाल-भात योजना केंद्र का निरीक्षण किया. उपायुक्त ने भोजन बनाने व परोसने के दौरान संचालकों को स्वच्छता बरतने का निर्देश दिया.

उपायुक्त वरुण रंजन ने कहा कि मनरेगा के तहत बिरसा हरित ग्राम योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इससे हरा-भरा पर्यावरण के साथ-साथ कृषकों को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करता है. योजना के तहत मिश्रित बागवानी में विभिन्न फलदार पौधे लगाए जायेंगे. जिसमें एक एकड़ भूमि पर 112 फलदार पौधे तथा 80 इमारती पौधरोपण करने का प्रावधान है. योजना का प्राक्कलन लगभग 4.15 लाख रुपए है जो 5 वर्ष तक के लिए है. पौधरोपण के बीच वाले खाली जगहों पर किसान अंतर्खेती कर तत्काल लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ लेने हेतु अपील किया. वित्तीय वर्ष 23-24 के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पूरे जिले में 700 एकड़ जमीन पर योजना चलाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसका क्रियान्वयन निर्धारित समय पर किया जाना है. उपायुक्त वरुण रंजन ने अगले चार दिनों में इस अभियान के तहत लगभग सवा लाख गड्ढा खुदाई का लक्ष्य रखा है.


Copy