महिला-पुरुष पहलवानों का सजा महादंगल : खूब हुई पटका-पटकी, सुपौल के बायसी काली पूजा मेले में उमड़ी भीड़

Edited By:  |
Reported By:
pahalwano ka saza dangal supaul ke bayasi kali puja mele me umadi bhir pahalwano ka saza dangal supaul ke bayasi kali puja mele me umadi bhir

SUPAUL:सुपौल जिले के प्रसिद्ध ऐतिहासिक बायसी काली पूजा मेला के मौके पर अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती का महादंगल आयोजित किया गया। जिसमे बड़ी संख्या में पुरुष और महिला पहलवानों ने भाग लिया।15 दिनों तक चलने वाली काली पूजा मेला के महादंगल में बिहार हरियाणा,पंजाब ,यूपी, मध्य प्रदेश ,जम्मू ,राजस्थान सहित नेपाल के ख्याति प्राप्त महिला पुरुष खिलाड़ियों ने भाग लिया। महादंगल में प्रसिद्ध पुरुष -पुरुष पहलवान ,महिला -महिला पहलवान का पिछले एक सप्ताह से महादंगल प्रतियोगिता आकर्षण का केंद्र बना रहा।

महादंगल को देखने दूर दूर से हजारों की संख्या में महिला पुरुषो का भीड़ उमड़ पड़ा है। महादंगल के अंतिम दिन नेपाल सहित देश के विभिन्न राज्यों से आए दर्जनों महिला पुरुष पहलवान ने महादंगल में अपना अपना जौहर दिखाए ।बिहार केशरी कृष्णानंद यादव ने दिल्ली के पहलवान हैप्पी को अखाड़े में धूल चटाया।वहीं नेपाल के पहलवान थापा ने मध्य प्रदेश के पहलवान छोटा भीम को अखाड़े में जमकर धोया और दौरा दौरा कर पटखनी देते दिखे।

वही महादंगल में दूसरे राज्यों से आई कई महिला पहलवान भी अखाड़े में जमकर पसीना बहाते दिखीं। विजेता महिला पहलवान प्रीति ने बताया कि महिला भी अब किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नही है,महिला का कुश्ती के क्षेत्र में मनोबल बढ़ाने बिहार आयी हैं ।जबकि बिहार केशरी पुरुष पहलवान कृष्णानंद यादव ने बताया इस अखाड़े में देश-विदेश के नामी पहलवान कुश्ती के लिए वर्षों से यहां आ रहे हैं।

बायसी काली पूजा के अंतिम दिन कुश्ती की दंगल को देखने के लिए हजारो की संख्या में पुरुष के साथ साथ महिलाओ की भीड़ उमड़ी। मेला कमिटी ने बताया यह मेला ऐतिहासिक है। कुश्ती को जीवंत रखने के लिए यहां वर्षो से दंगल का आयोजन किया जा रहा है ।सुपौल के बायसी काली पूजा मेला 15 दिनों तक भव्य महादंगल का आकर्षण का केंद्र बना रहा। लोगों ने बताया करीब 150 वर्षो से काली पूजा मौके पर महादंगल का आयोजन होता आ रहा है।

सुपौल से सुभाष चंद्रा की रिपोर्ट ...


Copy