अब पटना में मात्र 20 रूपये में होगा ईलाज : खुल गया महावीर मन्दिर न्यास का सातवां अस्पताल, मरीजों को मिलेगी कई सुविधाएं

Edited By:  |
Now treatment will be available in Patna for just Rs 20 Seventh hospital of Mahavir Mandir Trust opened, patients will get many facilities Now treatment will be available in Patna for just Rs 20 Seventh hospital of Mahavir Mandir Trust opened, patients will get many facilities

पटना : महावीर मन्दिर न्यास का सातवां अस्पताल पटना के राजीव नगर में शुरू हो गया है। महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल के नाम से यह अस्पताल राजीव नगर रोड नंबर 24 H में शुरू किया गया है। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मात्र 20 रुपये के निबंधन शुल्क पर मरीजों को विशेषज्ञ डाॅक्टरों द्वारा इलाज किया जाएगा।

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने आगे बताया कि मरीजो को यहां जांच और अन्य सुविधाएं सीजीएचएस यानि भारत सरकार स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा निर्धारित दर पर मुहैया करायी जाएंगी। शुरुआत के तौर पर एक फिजीशियन की देखरेख में ओपीडी सेवा शुरू की गयी है। एनटीपीसी के स्वास्थ्य प्रभाग में तीन दशकों तक सेवाएं दे चुके डाॅ शशि रंजन शर्मा को वरीय चिकित्सा पदाधिकारी के तौर पर तैनात किया गया है। जबकि मनोचिकित्सक डाॅ निखिल गोयल को अस्पताल का संयुक्त चिकित्सा अधीक्षक बनाया गया है।

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल में डे केयर की सुविधा दी जाएगी। ओपीडी में सभी उम्र के लोगों को मात्र 20 रुपये में चिकित्सकीय परामर्श दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अस्पताल में योग, फिजियोथेरेपी, पुस्तकालय, कैंटीन आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएंगी। वरिष्ठ नागरिकों के एकाकीपन को दूर करने के लिए अस्पताल के अंतर्गत एक वरिष्ठ नागरिक क्लब का गठन किया जाएगा। इसकी विस्तृत रूपरेखा की घोषणा जल्द की जाएगी। विदित हो कि महावीर मन्दिर न्यास द्वारा पटना में महावीर आरोग्य संस्थान, महावीर कैंसर संस्थान, महावीर वात्सल्य अस्पताल, महावीर हार्ट हॉस्पीटल और महावीर नेत्रालय का संचालन किया जा रहा है। पटना के निकट हाजीपुर के कोनहारा घाट पर विशालनाथ अस्पताल में डे केयर की सुविधाएं दी जा रही हैं। महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल महावीर मन्दिर न्यास का सातवां अस्पताल है।

दीघा झुग्गी बस्ती में 52 मरीजों का निःशुल्क इलाज

महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल की ओर से पटना के दीघा की झुग्गी बस्ती में 52 मरीजों का निःशुल्क इलाज किया गया। सोमवार को अस्पताल की ओर से आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में मरीजों के स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ उनकी पैथोलाॅजिकल जांच भी निःशुल्क की गयी। महावीर वरिष्ठ नागरिक अस्पताल के संयुक्त चिकित्सा अधीक्षक डाॅ निखिल गोयल ने बताया कि ज्यादातर मरीज उच्च रक्तचाप, डायबिटिज, गैस की समस्या आदि से पीड़ित थे। कई मरीजों को फाॅलोअप के लिए राजीव नगर रोड नंबर 24H स्थित महावीर वरिष्ठ अस्पताल में निःशुल्क परामर्श के लिए बुलाया गया है। डाॅ गोयल ने बताया कि अस्पताल की ओर से समय-समय पर ऐसे स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। गरीब और वंचित तबके तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए अस्पताल कार्य करेगा।


Copy