अब चांद-मंगल की सैर करेंगे पटनाइट्स : CM देंगे नयी टेक्नोलॉजी से लैस तारामंडल की सौगात, जानें क्या है खास..

Edited By:  |
 Now Patnites will visit Moon-Mars CM will gift a planetarium equipped with new technology, know what is special..  Now Patnites will visit Moon-Mars CM will gift a planetarium equipped with new technology, know what is special..

पटना : बुधवार को CM नीतीश कुमार पटनावासियों को नयी टेक्नोलॉजी से लैस तारामंडल की सौगात देंगे। जिसके बाद पटनावासी हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस होकर चांद-मंगल को काफी करीब से देख पाएंगे और पूरे सौर मंडल की सैर का लुत्फ़ उठा सकेंगे। वहीं बताया जा रहा है कि चार 2डी तो चार 3डी शो आयोजित होंगे।

बताया जा रहा है कि तारामंडल के पहले फ्लोर पर स्पेस एंड एस्ट्रोनॉमी गैलरी बेहद खास है। 26 प्रदर्शों के जरिये यहां दर्शकों को तारों की दुनिया से रूबरू कराया जायेगा। यहां ऐसी सतह लगायी जा रही है, जिसपर वीआर पॉड लगाकर आप अगर चलते हैं तो आपको चांद और मंगल पर चलने जैसा ही एहसास होगा।

यह गैलरी 600 वर्गफुट एरिया में बन रही है और इस गैलरी को तैयार करने में दो करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। यहां ऑडिटोरियम में प्रोजेक्शन सिस्टम व करीब 150 लोगों के एक साथ बैठने के लिए कुर्सियां लगयी गयी हैं। एक दिन में दर्शकों के लिए यहां 8 शो चलेंगे। चार 2डी तो चार 3डी शो होंगे। आप इन शो के जरिए ब्रह्मांड से रूबरू हो सकेंगे। इन शो के टिकट आप ऑनलाइन ले सकेंगे।


Copy