पीने का साथ खाने का मिलेगा आनंद : अब ताड़ी से नीरा के साथ ही स्वादिष्ट मिठाईयां भी बनेगी.. BODHGAYA से नीतीश करेंगे शुरूआत

Edited By:  |
Reported By:
now in bihar delicious sweets with tari and neera.nitish will start from bodhgaya. now in bihar delicious sweets with tari and neera.nitish will start from bodhgaya.

Bodhgaya:-अब नीरा से बना पेड़ा समेत अन्य मिठाईयां पूरे बिहार में बनेगी और लोगों को खाने को मिलेगी..नीरा से पेड़ा,तिलकुट एवं अन्य मिठाई बनाने का प्रशिक्षण शिविर बोधगया में चल रही है,जीविका समूह द्वारा चलाए जा रहे इस उत्पादन केन्द्र को देखने बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद आ रहें हैं और फिर इस उद्योग को पूरे बिहार में बढाया जायेगा.

बताते चलें के समाधान यात्रा के तहत सीएम नीतीश कुमार बोधगया अंचल के इलरा गांव पहुंच रहें हैं .इस इलरा गांव में नीरा से विभिन्न प्रकार के उत्पादन करने की तैयारी के लिए जीविका दीदी समूह को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें मुख्य रूप से नीरा से मिठाइयां बनाई जा रही हैं ।यहां की मिठाई खाने में काफी स्वादिष्ट लग रही है और इसका शरीर पर किसी का नुकसान के बजाय फाईदा बताया जा रहा है.यह मिठाई शुगर फ्री के रूप में बनाई जा रही है.प्रशिक्षकों ने बताया कि नीर गुड़ की कीमत 400 प्रति किलो , तिलकुट 320 प्रति किलो बिक रही है.इसके साथ ही नारी से बना पेड़ा, लड्डू की भी बिक्री हो रही हैं ।

इस उत्पाद के तरीकों को देखने और समझने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री 21 जनवरी को इलरा गांव पहुंचने वाले हैं । और पूरे जिलों में इसकी उत्पादन करने के लिए योजना बनाएंगे, क्योंकि जीविका दीदी के द्वारा इस पर विशेष काम करने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है, जिसे विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल रहा है,.इस रोजगार का दायरा बढाने पर सरकार काम कर रही है.

वहीं नीतीश की 21 जनवरी को आयोजित समाधान यात्रा को लेकर इलरा गांव समेत पूरे गया में तैयारी पूरी कर ली गई है. इलरा पंचायत के गांव में सड़क , गली गली , नल जल योजना, आंगनवाड़ी केंद्र , सरकारी विद्यालय, सरकारी तलाब का रंग रोगन किया गया है.यहां हाथों से निर्मित सामानों की भी प्रदर्शनी लगायी जाएगी जिसमें तारपेड़ का पंखा , बच्चो के लिए बाजा,सूप, दौड़ी , हाथो की बाली और अन्य विभिन्न प्रकार की सामग्री बनाए जा रहे हैं जो अब लुप्त होने के कगार पर हो गई थी जिसे पुनर्जीवित करने की भी कोर्शिश की जा रही है.


Copy