नालंदा में कपड़ा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का शुभारंभ : उद्योग मंत्री ने कहा- स्किल्ड वर्कर्स का सबसे बड़ा प्रदेश है बिहार

Edited By:  |
Nalanda me kapda menufectring unit ka shubhaarambh Nalanda me kapda menufectring unit ka shubhaarambh

नालंदा : अब ना तो बिहार और ना ही कोई बिहारी किसी पहचान का मोहताज रहेगा । आने वाले दिनों में उद्योगों से होगी बिहार की पहचान। बिहार में बना कपड़ा दूसरे राज्यों में अपनी पहचान बनाएगा और देश दुनिया में बिहार की छाप छोड़ेगा। कपड़ा उद्योग के लिए बड़ी संभावनाओं का द्वार है बिहार । स्किल्ड वर्कर्स का सबसे बड़ा प्रदेश है बिहार । ये बातें बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने नालंदा में कपड़ा बनाने की एक इकाई के शुभारंभ के मौके पर कहा है।


उद्योग मंत्री बिहार सैयद शाहनवाज हुसैन ने नालंदा के जुआफ़र बाजार में मगध टेक्सटाइल्स नाम से कपड़ा बनाने की एक औद्योगिक इकाई का नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार के साथ शुभारंभ किया और पूरी इकाई का भ्रमण कर कपड़ा बनते हुए देखा।


कपड़ा इकाई के उद्घाटन के मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में बड़े बड़े उद्योग लग रहे हैं। बिहार की सबसे बड़ी 4 लाख किलो लीटर प्रतिदिन इथेनोल उत्पादन क्षमता की इथेनोल इकाई नालंदा में स्थापित होने जा रही है और आज हमने कपड़ा बनाने की इकाई का शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि जो कहते हैं कि बिहार में उद्योग कहां है, उन्हें इन इकाइयों पर आकर देखना चाहिए कि कैसे बिहार में नए नए उद्योग लग रहे हैं और अपने घर में युवाओं को रोजगार मिल रहा है।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार स्किल्ड वर्कर्स का सबसे बड़ा प्रदेश है और बहुत जल्द बिहार उद्योगों से अपनी पहचान बनाएगा।सैयद शाहनवाज हुसैन ने ये भी कहा कि देश की कई नामी टेक्सटाइल कंपनियां बिहार के स्किल्ड वर्कर्स पर निर्भर हैं और उन्होंने कहा है कि जगह मिलने पर बिहार में औद्योगिक इकाई स्थापित करने से उन्हें कोई गुरेज नहीं है।

नालंदा में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार उद्योग और रोजगार को लेकर जनता की उम्मीदों को पूरा करने में एक टीम की तरह जुटी हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व और मार्गदर्शन में बिहार में तेजी से छोटे-बड़े उद्योग लग रहे हैं।

नालंदा में टेक्सटाइल कंपनी के शुभारंभ के बाद उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश की पहचान प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के अवशेष स्थल का भ्रमण किया । इस मौके पर नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार और भारतीय जनता पार्टी के कई स्थानीय पदाधिकारी और कार्यकर्ता साथ रहे।

प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर में भ्रमण के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नालंदा के ये अवशेष प्रमाण हैं कि कभी भारत विश्व गुरु था। और बिहार के लिए कितना बड़ा गौरव है कि वैश्विक धरोहर की भूमि बिहार है।

नालंदा से पटना रवाना होने से पहले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार शरीफ में विधायक डॉक्टर सुनील कुमार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी भाग लिया। यहां लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मजबूती से काम हो रहा है । बिहार के लोगों से किया गया हर वादा मुस्तैदी से पूरा किया जा रहा है।


Copy