मुजफ्फरपुर में कालापानी की सजा ! : औराई के 15 पंचायतों के लोग 4 दशकों से हैं परेशान, सरकार का रवैया उदासीन

Edited By:  |
muzaffarpur me kalapani ki sja muzaffarpur me kalapani ki sja

मुजफ्फरपुर : आजादी से पहले लोगों को काला पानी की सजा मिलती थी ये तो आपने सुना होगा लेकिन बिहार के मुजफ्फरपुर में लोगों को आज भी काले पानी की सजा मिल रही है। जी हाँ बिलकुल सही सुन रहे है आप, अंतर बस इतना है कि इस काला पानी का स्वरुप बदला हुआ है। दरअसल मुजफ्फरपुर जिले के औराई प्रखंड के धरहरवा समेत 15 पंचायत में मनुस्मारा नदी का कला पानी फैला रहता है। पिछले 4 दसको से यहां के लोगों को काला पानी की सजा मिल रही है। ये कला पानी रिगा चीनी मिल का केमिकल युक्त पानी है जो बरसात में बाढ़ की पानी के साथ आ जाता है। इससे फसल को तो नुक्सान पहुँचता ही है। लोगो के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

केमिकल मिला हुआ इस पानी का दंश को पूरा गांव झेल रहा है। बर्बादी का आलम ये है कि पानी में पैर रखते ही इंसान क्या जानवर के अंदर भी बीमारी फैल जाती है। लगभग गांव के अंदर सैकड़ों लोग चर्म रोग का शिकार हो चुके है। यहां के लोगों के द्वारा कई बार शिकायत के बाद भी न तो प्रशासन सुन रहा है ना ही सरकार।

जिस तरीके से इस कालापानी के मार से ग्रामीण परेशान है लगभग 4 दशकों से लोगों की समस्या जस की तस बानी हुई है। ऐसे में बड़ा सवाल उठा है की किसानो की हित की बात को बार बार चर्चा होने के बावजूद सरकार का ध्यान इस और क्यों नहीं गया ज़रुरत है इस को लेकर जल्द ठोस पहल करने की ताकि औराई की जनता को इस कालापानी से छुटकारा मिल सके।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy