झमाझम बारिश से खिले किसानों के चेहरे : धान रोपाई में आई तेजी, लोगों को मिली गर्मी से राहत

Edited By:  |
Reported By:
MUZAFFARPUR ME JHAMAJHAM BARISH SE DHAN ROPNI ME AAI TEJI MUZAFFARPUR ME JHAMAJHAM BARISH SE DHAN ROPNI ME AAI TEJI

मुजफ्फरपुर : खबर है मुजफ्फरपुर से जहां लगातार 2 दिन से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। इसके साथ ही धान की रोपाई का काम भी तेज हो गया । किसानों का कहना है कि यह बारिश फसलों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है। वहीं क्षेत्र में हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत महसूस हुई तो वहीं किसानों के चेहरों पर भी रौनक आ गई।


इधर बारिश न होने के कारण खेतों में दरारें पड़ने लगी थी। जिससे किसान धान की रोपाई को लेकर मायूस हो गए थे। किसान जैसे-तैसे निजी संसाधनों से अपनी फसल को बचाने में जुटे हुए थे हालांकि छोटे किसान फसल की सिंचाई व रोपाई के लिए आसमान की ओर टकटकी लगाए थे। जहां 15 जून से धान की रोपाई का काम शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार बारिश देरी से होने के कारण धान की रोपाई भी देरी हो रही थी। कुछ किसानों की नर्सरी सूखने की कगार पर थी। जिसे बचाने के लिए किसानों ने निजी संसाधनों से उसे बचाने का प्रयास किया।‌‌



वही अब हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से जहां राहत मिली है । सुबह से रुक-रुक कर हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया। आसमान में दिन भर बादल छाए रहे। रिमझिम बारिश के बीच एकाएक झमाझम बारिश हुई। बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई। आधुनिकता के इस युग में आज भी किसान पुरानी पद्घति से खेती कर रहे हैं और हाथों से धान रोपनी में जुटे हैं। किसान रोपनी लगाने से ज्यादा सीधे खेतों में धान की बीज डालकर भी बोआई कर रहे है।


Copy