भारत में मंकीपॉक्स : राज्यसभा में सरकार ने कहा- इसकी निगरानी हो गयी शुरु...राज्यों को जारी किये गए दिशा निर्देश...

Edited By:  |
Reported By:
monkey pox monkey pox

पटना। भारत में मंकीपॉक्स को लेकर इसमें खासी चिंता है। मंकीपॉक्स को लेकर बढ़ती चिंता की वजह से केंद्र सरकार भी एक्शन में है. केंद्र ने एक टास्क फोर्स भी बना दी है. इसकी अध्यक्षता डॉक्टर वीके पॉल और स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कर रहे हैं। मंगलवार को मंका पॉक्स से एक मौत के बाद केन्द्र सरकार ने राज्यसभा में इस संबंध में बयान दिया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत और दुनिया में मंकीपॉक्स कोई नई बीमारी नहीं है। 1970 के बाद से अफ्रीका से काफी मामले देखने को मिल रहे हैं। WHO ने इस पर खास ध्यान दिया है। इसको लेकर भारत में भी निगरानी शुरू हो गई है: है। उन्होंने कहा कि दुनिया में जब मामले सामने आने लगे तो भारत ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। केरल में पहला मामला सामने आने से पहले हमने सभी राज्यों को दिशानिर्देश जारी किए थे। जो भी केस आए हैं उनके लिए हमने एक विशेषज्ञ टीम भेजी और राज्य सरकार की मदद की।

मंकीपॉक्स वायरस की वजह से भारत में पहली मौत की पुष्टि हो गई है। 22 साल का यह शख्स UAE से लौटा था। उसकी मौत 30 जुलाई को हुई थी। मौत के बाद उसके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था। इसमें कंफर्म हुआ है कि मौत मंकीपॉक्स वायरस की वजह से हुई है।


Copy