मिड डे मील खाने से 50 से ज्यादा बच्चे बीमार : विद्यालय में मची अफरातफरी, दर्जनभर से ज्यादा की स्थिति गंभीर

Edited By:  |
mid day meal kahne se 50 se jyada bachche beemar mid day meal kahne se 50 se jyada bachche beemar

बेतिया : बड़ी खबर सामने आ रही है बेतिया से जहां मध्याह्न भोजन का निवाला बच्चों के लिए काफी दुखदाई साबित हो गया। भोजन करते ही 50 से अधिक बच्चे पेट दर्द उल्टी चक्कर आना जैसी बीमारियों से ग्रसित हो गए और तड़पने लगे। यह देख विद्यालय में अफरा तफरी मच गई। वहीं इलाके में यह खबर आग की तरह फ़ैल गई। जिसके बाद कई बच्चन के परिजन स्कूल पहुंचे और बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया जहां उनकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है।


मामला बेतिया के मझौलीया प्रखंड क्षेत्र के परसा पंचायत स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय परसा बाबू टोला का बताया जा रहा है जहां मध्याह्न भोजन का निवाला खाते ही 50 से अधिक बच्चे पेट दर्द उल्टी चक्कर आना जैसी बीमारियों से ग्रसित हो गए और तड़पने लगे। यह देख विद्यालय में अफरा तफरी का माहौल हो गया । सूचना मिलते ही आननफानन में पहुंचे परिजनों ने सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया है। ज्यादातर बच्चों की हालत अस्पताल में गंभीर बताई जा रही है।


बताया जा रहा है कि स्कूल में बच्चों की स्थिति को गंभीर देखते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मझौलिया थाना मझौलिया सरकारी अस्पताल को सूचित किया साथ ही निजी गाड़ियों से दर्जनों बच्चों को मझौलिया सरकारी अस्पताल में भेजा। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कुमार अनुभव मुखिया पुतुल ठाकुर शिक्षक नेता अजीत कुमार सिंह विद्यालय में पहुंचे और अभिभावकों को शांत करते हुए पीड़ित छात्रों को अस्पताल भिजवाने का काम किया । सरकारी अस्पताल का दो एंबुलेंस विद्यालय में पहुंचकर छात्रों को अस्पताल लाया जहां छात्र इलाज रत बताए जाते हैं।

वही अभिभावकों द्वारा अपने स्तर से भी प्रयास कर बच्चों को अस्पताल भिजवाया गया। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पूनम कुमारी ने बताया कि एनजीओ द्वारा विद्यालय में भोजन आपूर्ति की जाती है। आज जैसे ही छात्रों ने भोजन खाना शुरू किया छात्रों में बेचैनी पेट दर्द चक्कर आना उल्टी आदि की समस्या उत्पन्न हो गई तथा देखते ही देखते स्थिति काफी गंभीर हो गई । इधर इस घटना के बाद परिजनों में आक्रोश है।

सूचना पाकर पहुंचे प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कुमार अनुभव मुखिया पुतुल ठाकुर शिक्षक नेता अजीत कुमार सिंह आदि ने अभिभावकों को समझा बुझाकर शांत कराया तथा एंबुलेंस और अन्य गाड़ियों की मदद से अन्य पीड़ित छात्रों को अस्पताल भिजवाया। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि भोजन की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी तथा एनजीओ के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वही आक्रोशित अभिभावकों का कहना है कि जब तक विद्यालय में मध्यान भोजन बनता था कोई समस्या नहीं होती थी लेकिन जब से एनजीओ के माध्यम से विद्यालय में खाना आपूर्ति किया जा रहा है तभी से बच्चों के बीच तरह-तरह की बीमारी देखने को मिल रही है। आए दिन दूषित भोजन आपूर्ति की जा रही है जिसका कुप्रभाव बच्चों पर पड़ रहा है। आक्रोशित अभिभावकों ने एनजीओ के माध्यम से विद्यालय में खाना आपूर्ति बंद करने और विद्यालय में ही मध्यान भोजन संचालित करने की मांग की है।

फिलहाल इस घटना ने परसा पंचायत में हलचल मचा दिया है। छात्रों के रोते बिलखते परिजन सरकारी अस्पताल में भाग दौड़ कर रहे हैं। पुलिस विद्यालय में कैंप कर रही है। बताया जाता है कि भोजन में दूषित पदार्थ मिलाए जाने के कारण भोजन विषाक्त हो गया है । पुलिस विषाक्त पदार्थ का सैंपल जब्त कर ली है। इस घटना की सूचना मिलते ही सिविल सर्जन श्रीकांत दुबे भी विद्यालय में पहुंचे और भोजन सामग्री की जांच कर सैंपल लिया तथा पीड़ित छात्रों की जानकारी ली। बताते चले कि इस घटना ने परसा पंचायत के समस्त विद्यालयों में हड़कंप सा मचा दिया है। अभिभावक विद्यालयों में पहुंचकर अपने-अपने बच्चों की जानकारी ले रहे हैं।


Copy