मतदाता जागरूकता पर कार्यक्रम : राज्य के सभी जिलों के DEO एवं DSE को निर्वाचन प्रक्रिया में युवाओं के भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दिया गया प्रशिक्षण

Edited By:  |
Reported By:
matdaata kagrukataa per  karyakram  matdaata kagrukataa per  karyakram

रांची: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के० रवि कुमार द्वारा शहरी क्षेत्रों में एवं युवाओं में चुनावी भागीदारी की उदासीनता को समाप्त करने (Addressing Urban and Youth Apathy in the Electoral Participation)के संबंध में निर्वाचन साक्षरता क्लब (ELC)के माध्यम से किए जाने वाले प्रयासों के संदर्भ में विस्तृत रूप से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधीक्षक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जानकारी दी गई. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि भारत विश्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र है. भारतवर्ष मेंERO-Netके माध्यम से मतदाताओं के आंकड़ों का संग्रहण किया गया है,जो आधार के बाद सबसे बड़ा डाटाबेस है.

राज्य में अभी भी सभी योग्य व्यक्ति मतदाता के रूप में निबंधित नहीं हैं,जिनका निबंधन आवश्यक है. लगभग एक-तिहाई निबंधित मतदाता निर्वाचन के दौरान मतदान की प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं जिसमें अधिक संख्या में युवा मतदाता भी शामिल हैं. इस संदर्भ में स्कूली शिक्षा विभाग के सहयोग की आवश्यकता है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के माध्यम से 14-17 आयु वर्ग के सभी विद्यार्थी,जो कक्षा 9 से 12 तक में अध्ययनरत हैं एवं भविष्य के मतदाता हैं उनके लिए निर्वाचन साक्षरता क्लब (भावी मतदाता) की स्थापना सभी संबंधित सरकारी एवं निजी विद्यालयों में कराई जानी है. साथ ही सभी कार्यालयों में मतदाता जागरूकता फोरम का गठन भी किया जाना है. इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा किया गया.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है:-

Inclusive Electoral Roll

Inclusive Ethical Voter Awareness

Inclusive Participation

साथ ही हमारा लक्ष्य है - मतदाता सूची में शत प्रतिशत निबंधन एवं निर्वाचनों में शत प्रतिशत सहभागिता.

राज्य में लगभग 20 लाख से अधिक युवा अभी भी मतदाता सूची में निबंधित नहीं हैं जिनका निबंधन सुनिश्चित कराया जाना है. साथ ही प्रत्येक वर्ष लगभग चार लाख पचास हजार की संख्या में विधार्थी 12वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लेते हैं जिनकी उम्र लगभग 17 से 18 वर्ष होती है. इन सभी विद्यार्थियों का निबंधन शिक्षा विभाग के सहयोग से आसानी से कराया जा सकता है.

कार्यशाला में सचिव,स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग राजेश शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को निर्वाचन के कार्यों में पूर्ण रुप से सहयोग करने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को सरकारी के साथ-साथ निजी +2 विद्यालयों के अर्हता प्राप्त विद्यार्थियों का निबंधन मतदाता सूची में कराने हेतु समन्वय के साथ आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

कार्यशाला में राज्य के स्वीप नोडल पदाधिकारी देव दास दत्ता द्वारा भावी मतदाताओं के लिए निर्वाचन साक्षरता क्लब के गठन एवं इसकी गतिविधियों में संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई. उनके द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम में निर्वाचन व्यवस्था के संबंध में उपलब्ध चैप्टर की जानकारी प्रदान करते हुए सभी उपस्थित पदाधिकारियों से अपने जिला में विद्यार्थियों को इस संबंध में पूर्ण रुप से अवगत कराने का अनुरोध किया.

कार्यक्रम में निदेशक जे0सी0ई0आर0टी0 किरण पासी भी उपस्थित थीं.


Copy