महिलाओं में डांडिया के प्रति काफी उत्साह : डांडिया नृत्य का कल्चर अब कोडरमा में भी देखने को मिल रहा, 10-10 ग्रामीण महिलायें ग्रुप बना कर ले रही प्रतियोगिता में हिस्सा

Edited By:  |
mahilao mai dandiya ke prati kaaphi utasaah mahilao mai dandiya ke prati kaaphi utasaah

कोडरमा : महाराष्ट्र और गुजरात से डांडिया का कल्चर अब कोडरमा के ग्रामीण इलाकों में भी बढ़ने लगा है. नवरात्र शुरू होते ही डांडिया की धूम शुरू हो गई है. कोडरमा के चंदवारा प्रखंड में ग्रामीण महिलाओं के बीच डांडिया प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें 10-10 महिलाओं का ग्रुप भाग ले रही है. चंदवारा स्थित रेशमी द्विवेदी के आवास पर नवरात्र के 9 दिन डांडिया प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. जिसमें सामूहिक नृत्य के अलावा एकल नृत्य भी पेश किए जाएंगे.

गुजराती गानों पर हाथों में डांडिया स्टिक लेकर महिलाओं ने सुंदर नृत्य पेश किया और पूरे उत्साह के साथ महिलाओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया. डांडिया प्रतियोगिता में भाग लेकर महिलाएं ने कहा कि स्कूल के दिनों में इस तरह का गीत नृत्य का कार्यक्रम होता था जो अब फिर से हो रहा है.

वहीं महिलाओं ने यह भी बताया कि आमतौर पर डांडिया महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में ही आयोजित किया जाता था और शहरी क्षेत्र की ही महिलाएं इसमें भाग लेती लेकिन, यह पहला मौका है जब ग्रामीण परिवेश की महिलाएं भी सज संवर कर डांडिया प्रतियोगिता में हिस्सा.


Copy