JHARKHANDNEWS : मधुपुर कॉलेज ने मनाया विश्व साइकिल दिवस

Edited By:  |
Reported By:
Madhupur College celebrated World Cycle Day Madhupur College celebrated World Cycle Day

मधुपुर:-एक वक्त था जब साइकल को परिवार में साधन का हिस्सा माना जाता था। लेकिन अब यह सिर्फ एक्सरसाइज के तौर पर प्रयोग की जाती है। साइकिल का दौर1960से लेकर1990तक काफी अच्छा चला है।इसके बाद समय परिवर्तित होता गया।आज एक्सरसाइज के साथ ही साइकिल का उपयोग एक एथलेटिक द्वारा भी किया जाता है। विश्व साइकिल दिवस हर साल मनाया जाता है। इसी के तहत शनिवार को मधुपुर महाविद्यालय,मधुपुर के एनएसएस यूनिट3के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के शिक्षक-शिक्षकेत्तरकर्मी,छात्र-छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर से साइकिल चलाते हुए शहर के विभिन्न मार्गो का भ्रमण कर महाविद्यालय पहुंचे।

साइकिल रैली का नेतृत्व प्रभारी प्राचार्य डॉ. रत्नाकर भारती ने किया।मौके पर उन्होंने कहा कि साइकिल को हम जिंदगी का सबसे पहला एडवेंचर कह सकते हैं।गिरते-पड़ते हम साइकिल चलाना सीखते हैं।उम्र के अनुसार साइकिल का भी अलग-अलग महत्व है। बचपन में साइकिल शौकिया तौर पर चलाते थे। फिर धीरे-धीरे साइकिल का उपयोग स्कूल जाने के लिए किया करते हैं,तो कई लोग साइकिल से अपने काम पर जाते हैं।लेकिन वक्त के साथ साइकिल की उपयोगिता भी बदल गई और महत्व भी बदल गया है।पर्यावरण पखवाड़ा के तहत शारीरिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ रखने को लेकर विश्व साइकिल दिवस पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया।

3 जून को यह दिवस क्यों मनाया जाता है?

यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली द्वारा 3 जून 2018 में अंतरराष्ट्रीय साइकिल दिवस घोषित किया गया था। साइकिल दिवस को मनाए जाने का प्रस्ताव अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्स्की ने याचिका दी थी, उसके बाद सिबिलस्की और उनके साथियों द्वारा प्रचार प्रसार किया गया जिसके बाद इस दिन को मनाने का निर्णय लिया।


Copy