लोहरदगा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : माओवादी नक्सली संगठन के 5 नक्सली हथियार के साथ गिरफ्तार

Edited By:  |
Reported By:
lohardaga police ko mili badi kamyabi lohardaga police ko mili badi kamyabi

लोहरदगा : बड़ी खबर लोहरदगा से जहां जिले के नक्सल प्रभावित पेशरार प्रखंड के सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों में दो सड़क निर्माण योजना और एक पुल निर्माण योजना में उत्पात मचाने वाले भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के 5 हार्डकोर नक्सलियों को लोहरदगा पुलिस ने धर दबोचा है. पकड़े गये नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार,भाकपा माओवादी का पर्चा, एक पिट्ठू बैगएवं4मोबाइल जब्त किया गया है.


बता दें कि गिरफ्तार किए गए नक्सलियों में सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के जुड़नी गांव निवासी लालदेव खेरवार का पुत्र सुनील खेरवार उर्फ राजकुमार खेरवार, हुंडी निवासी लालू लोहरा का पुत्र मुन्ना लोहरा, तुरियाडीह निवासी मनु लोहरा का पुत्र जीवन लोहरा, पेशरार थाना क्षेत्र के इचवाटांड़ निवासी राजेंद्र नगेसिया का पुत्र सुखलाल नगेसिया, करमचंद नगेसिया का पुत्र समत नगेसिया शामिल है. पुलिस ने इनके पास से दो कार्बाइन, दो देसी कट्टा, एक रिवाल्वर, एक कार्बाइन मैगजीन, 9 पॉइंट 9 एमएम का चार जिंदा कारतूस, 8 एमएम का तीन जिंदा कारतूस, 8 एमएम का दो मिसफायर गोली, 8 एमएम का एक खोखा, 7.52 एमएम का 73 जिंदा गोली, प्वाइंट 30-06 स्ट्रैग का एक कारतूस, अज्ञात बोर का चार जिंदा गोली, भाकपा माओवादी का पर्चा एक पिट्ठू बैग, 4 एंड्राइड मोबाइल बरामद किया गया है.


इन नक्सलियों की गिरफ्तारी शाहीघाट, तुरियाडीह और अन्य स्थानों से हुई है. गिरफ्तार नक्सलियों को मीडिया के समक्ष प्रस्तुत करते हुए एसपी आर रामकुमार ने बताया कि सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के पुनदाग में निर्माणाधीन पुल योजना में लगे दो ट्रैक्टर को विगत 27 मार्च 2023 को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया था. इसी तरह से विगत 22 मई 2023 को सेरेंगदाग थाना क्षेत्र में सड़क निर्माण योजना में मुंशी को रास्ते में रोककर जानलेवा हमला किया गया था. जबकि विगत पांच जून 2023 को सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के मनहेंपाट से जुड़नी तक सड़क निर्माण में लगे जेसीबी को उग्रवादियों ने जला दिया था. साथ ही काम बंद करने को लेकर माओवादी कमांडर रविंद्र गंझू के नाम का पर्चा छोड़ा था. तीनों कांड के उद्भेदन एवं गिरफ्तारी को लेकर एसपी आर रामकुमार ने एसपी अभियान दीपक कुमार पांडे के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया था. इसी क्रम में एसपी को सूचना मिली कि तीनों कांड के उग्रवादी सेरेंगदाग थाना क्षेत्र में घूम रहे हैं. जिसके बाद सेरेंगदाग थाना प्रभारी शैलेंद्र कुमार, सेन्हा थाना प्रभारी अभिनव कुमार, बगडू थाना प्रभारी पंकज कुमार शर्मा, पेशरार थाना प्रभारी अख्तर अली, जिला सशस्त्र बल और सीआरपीएफ 158 की टीम को छापेमारी का निर्देश दिया गया. छापेमारी के क्रम में पांच भाकपा माओवादी उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया. जिनके पास से हथियार और अन्य सामान बरामद किए गए.


Copy