लोगों में कौतुहलता : सरायकेला में मादा हाथी ने एक बच्चे को दिया जन्म

Edited By:  |
logo mai kautuhalta logo mai kautuhalta

सरायकेला : खबर है सरायकेला-खरसावां जिले की जहां ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र के सालुकडीह गांव में तालाब के पास एक मादा हाथी ने एक बच्चे को जन्म दिया. तालाब में हाथियों का झुंड पानी पीने के लिए जंगल से निकल कर आया था जिसमें एक हथनी ने शुक्रवार की सुबह करीब4-5बजे नवजात हाथी बच्चा को जन्म दिया.

हाथी बच्चा को देखने के लिए आसपास के लोगों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी थी. इतने में बड़ी संख्या में लोगों को आते देख हाथियों का झुंड जच्चा बच्चा को लेकर वहां से सोनाहातु प्रखंड क्षेत्र के हेंसाडीह जंगल की ओर भाग निकला. कुछ देर के लिए लोगों में हथनी के नये मेहमान को देखने के लिए काफी उत्सुकता थी. इतने में ही हाथियों का झुंड वहां से गायब हो गया.

हालांकि सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी वहां पर पहुंचे लेकिन तब तक हाथियों का झुंड सोनाहातु सीमा पर जा चुके थे.

वैसे तो ईचागढ़ के पिलीद,खेड़वन आदि जंगलों में अब तक4हाथियों ने बच्चे को जन्म दे चुका है. एक तरफ से इस क्षेत्र के जंगलों में हाथी प्रजनन के लिए सुरक्षित जगह माना जाता है. करीब15वर्षों से पिलीद,रघुनाथपुर,डाटम,कुटाम,चङकखाल आदि जंगलों में सालों भर हाथियों का आना जाना रहता है.

अब तक सरकार और वन विभाग द्वारा इस क्षेत्र को हाथी प्रजनन क्षेत्र या हाथी जोन के रूप में चिन्हित नहीं किया गया है. वहीं वार्ड सदस्य दिलीप दास ने बताया कि मादा हाथी बच्चा को जन्म देने के बाद ही सोनाहातु प्रखंड के हेंसाडीह जंगल की ओर भाग गया.


Copy