2 करोड़ से ज्यादा का नुकसान : कोसी की धारा में बह गया निर्माणाधीन पुल का पिलर,योजना को समय से पूरा करना हुआ मुश्किल

Edited By:  |
Reported By:
KOSHI KI DHAR ME BAH GAYA BRIDGE KA PILLER.MACHA HARKAMP. KOSHI KI DHAR ME BAH GAYA BRIDGE KA PILLER.MACHA HARKAMP.

Bhagalpur:-बड़ी खबर भागलपुर के नवगछिया से है.यहां बिहपुर इलाके में कोसी के तेज बहाव में 996 करोड़ की लागत से बन रहे पुल का पाया बह गया है.

बताते चलें कि नवगछिया से बिहपुर तक करीब 30 किलोमीटर तक NH-106 मिसिंग लिंक का काम चल रहा है.कोसी नदी पर पुल मुंबई की एफकॉन कंपनी बना रही हैं.यह फोरलेन पुल 6.94 किमी लंबा है.जिसका टोल प्लाजा सिक्स लेन का और सड़क टू लेन का हैं. बिहपुर से फूलोत तक कोसी नदी पर बन रहे पुल का एक 124 नंबर पाया (कुंआ) हरिओ के त्रीमुहान घाट के समीप कोसी नदी के तेज बहाव में बह गया. कोसी की मुख्य धारा में चार पाया (कुंआ) हैं, जो एक पाया बह गया.

इस संबंघ में एफकॉन के प्रोजेक्ट मेनेजर बी के झा, डीजीएम अरविंद कुमार, सीनियर मेनेजर तकनीक शैलेश तिवारी एवं एजीएम रणजीत कुमार ने बताया की जो पाया (कुंआ) पानी में बह गया वो 1400 टन वजनी था और उसका व्यास 8.50 मीटर था. इस पाया के बह जाने से 2 करोड़ 27 लाख रुपया का नुकसान कंपनी को हुआ. कोसी की मुख्य धारा में चार पाया 121,122,123 और 124 हैं।तीन पाया का काम पूरा हो चुका हैं. लेकिन 124 नंबर पाया का नीचे कंक्रीट आ जाने के कारण नहीं पूरा हो पाया. वही गोताखोर को बुला कर जब दिखाया तो 1 जून को पता चला की कुंआ के नीचे बंडल में बिजली का पोल था. कोसी के पानी का बहाव तेज होने के कारण कुंआ के नीचे से मिट्टी खिसक गई और ये कुंआ (पाया) बहाव में बह गया. पुल का निर्माण एवं सड़क कुल मिलाकर 996 करोड़ कीलागत से हो रहा हैं. जिसमें 41पुलिया ,माइनरब्रिज का निर्माण हो रहा हैं.पुल निर्माण का कार्य 7 मार्च से शुरू हुआ था और 6 जून 2024 को खत्म होना हैं।

ज्ञात हो की मिसिंग लिंक में टोटल 141कुंआ (पाया) हैं. जिसमें मधेपूरा जिले के फूलोत में 22 कुंआ और भागलपुर जिले में 22 कुंआ (पाया) पर काम चल रहा हैं.10 जून से ही कोसी के जलस्तर में वृद्धि शुरू हो गया हैं.18 जून को करीब 2 मीटर जल स्तर बढ़गया।कोसी के पानी का बहाव 1.9 मीटर/सेकेंड का हैं. जिस कारण निर्माणाधीन पाया (कुंआ) कोसी के गर्भ में समा गया.


Copy