किशनगंज में महावीर जयंती की धूम : जियो और जीने दो के उद्घोष से गूंजा शहर, शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल

Edited By:  |
Reported By:
kishanganj me mahavir jayanti ki dhoom kishanganj me mahavir jayanti ki dhoom

किशनगंज : भगवान महावीर जयंती पर जियो और जीने दो के संदेश के साथ किशनगंज में भव्य शोभा यात्रा निकली गई। जैन युवा मंडल के द्वारा जन्म कल्याणक से वैराग्य यात्रा निकाल कर जन जन में महावीर स्वामी के संदेश को पहुंचाने का प्रयास किया गया । शहर के जैन मंदिर से पूजा पाठ करने के पश्चात मंदिर परिसर से शोभायात्रा निकाली गई । शोभा यात्रा में बच्चे भगवान महावीर का रूप धारण कर गाड़ी पर सवार होकर समाज को शांति का संदेश देते रहे। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुई।


बता दें कि महावीर जयंती जैन समुदाय का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। महावीर स्वामी जैन धर्म के 24 वें तीर्थकर थे। इन्होंने जैन धर्म के प्रचार-प्रसार में अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर दिए। शोभा यात्रा जैन मंदिर परिसर से निकल कर महावीर मार्ग, गांधी चौक, नेमचंद रोड, फल चौक, धर्मशाला रोड, कैल्टैक्स चौक होता हुआ दिगंबर जैन भवन पहुंच कर समाप्त हुआ ।


वही इस मौके पर नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन त्रिलोक चंद जैन ने कहा की भगवान महावीर ने जिओ और जीने दो का संदेश दिया और वर्तमान में भी उनके संदेश को जन जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है ताकि लोग सही मार्ग पर चले । भारत नेपाल तेरापंथ सभा के अध्यक्ष डॉ राजकरण दफ्तरी ने कहा की आज पूरे विश्व को भगवान महावीर के दिखाएं रास्ते पर चलने की अवश्यकता है। शोभायात्रा में मुस्लिम समुदाय के भी नागरिक शामिल हुई और सांप्रदायिक सौहार्द का उद्धरण पेश किया गया । इस मौके पर आँची देवी जैन ,संजय जैन ,परवेज आलम उर्फ गुड्डू ,मनीष दफ्तरी,मनोज जैन,सुरेश जैन सहित सैकड़ों महिला एवम पुरुष मौजूद रहे।


Copy